FEATUREDLatestNewsछत्तीसगढ़राजनीतिरायपुरराष्ट्रीयस्वास्थ्य

स्कूल शिक्षा बड़ी ख़बर: 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 6 जून को

असम। कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन की स्थिति के बीच देश के विभिन्न राज्यों में गतिविधियां थोड़ी-थोड़ी शुरू हो गई हैं। इसी क्रम में विभिन्न राज्यों के शिक्षा बोर्ड अपने यहां की परीक्षा की गतिविधियां और रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया में लग गए हैं। मिजोरम, बिहार, नागालैंड में बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी किए जा चुके हैं। अब बारी है असम शिक्षा बोर्ड की। बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन असम (SEBA) ने घोषणा की है कि 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 6 जून को जारी किया जाएगा। बोर्ड ने रिजल्ट की तारीखों की घोषणा करते हुए नोटिफिकेशन जारी किया और बताया कि रिजल्ट SEBA की ऑफिशियल वेबसाइट sebaonline.org पर जारी किया जाएगा।

राज्य के शिक्षा मंत्री हिमन्त विश्व शर्मा ने रिजल्ट की तारीख की आधिकारिक घोषणा करते हुए बताया कि असम बोर्ड द्वारा 6 जून 2020 को सुबह 9 बजे 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित किए जाएंगे।

SEBA ने बताया कि 10वीं का रिजल्ट SEBA की ऑफिशियल वेबसाइट sebaonline.org के अलावा परीक्षा संबंधित अन्य वेबसाइट results.sebaonine.org, resultsassam.nic.in, assamresult.in, assamonline.in पर भी जारी किया जाएगा।

बता दें कि 24 मार्च तक 10वीं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य 95 फीसदी तक पूरा कर लिया था, लेकिन उसके बाद देशव्यापी लॉकडाउन घोषित कर दिया गया। इस वजह से रिजल्ट में देरी हुई है। असम बोर्ड ने पिछले साल 10वीं और असम हाई मदरसा (AHM) परीक्षाओं के रिजल्ट 15 मई को जारी कर दिए थे।

Assam 10th result 2020: ऐसे चेक करें रिजल्ट

असम 10वीं बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए परीक्षार्थी सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल साइट sebaonline.org पर जाएं। यहां होम पेज पर HSLC Result 2020 लिंक पर क्लिक करें। नए पेज पर परीक्षार्थियों को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर से लॉगिन करना होगा। इसके बाद उनका रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा। परीक्षार्थी इसे डाउनलोड कर इसका प्रिंट भी निकाल सकेंगे।

बोर्ड ने कोरोना वायरस संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए SMS की सुविधा भी दी है। परीक्षा SMS अलर्ट के जरिए भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके लिए उन्हें SEBA20Roll Number लिखकर 57766 पर भेजना होगा। ऐसे भी वे अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube