FEATUREDLatestNewsराष्ट्रीय

पतांजिल कंपनी को लगा झटका, कोरोनिल के विज्ञापन पर आयुष मंत्रालय ने लगाई रोक,

नई दिल्ली । कोरोनिल के विज्ञापन पर आयुष मंत्रालय ने रोक लगा दी है.बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि की ओर से कोरोना वायरस की दवा बनाने के दावों पर सरकार ने संज्ञान लिया है।

केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने दवा के बारे में चल रहे विज्ञापनों को रोके जाने और कंपनी से इसके बारे में जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है। मंत्रालय ने दवा को लेकर मीडिया में चल रही खबरों और विज्ञापन के आधार पर संज्ञान लेते हुए कहा है कि उसे इस दवा के संबंध में तथ्‍यों के दावे और वैज्ञानिक शोध के संबंध में कोई जानकारी नहीं है।

विज्ञापन और प्रचार तब तक बंद करने को कहा

आयुष मंत्रालय ने पतंजलि से दवा के दावों का विज्ञापन और प्रचार तब तक बंद करने को कहा है जब तक इस मुद्दे की विधिवत जांच नहीं हो जाती। मंत्रालय ने पतंजलि आयुर्वेद से इस दवा के नाम और संरचना की जानकारी तुरंत उपलब्ध कराने के लिए कहा है।

मांगी जानकारी

साथ ही उस लैब और अस्‍पताल के बारे में भी जानकारी देने को कहा गया है, जहां रिसर्च और ट्रायल किया गया। सैंपल साइज, इंस्टीट्यूशनल एथिक्स कमेटी क्लीयरेंस, रिजल्ट ऑफ स्टडी की भी जानकारी मंत्रालय ने मांगी है।

पतंजलि ने बताया कम्यूनिकेशन गैप

आयुष मंत्रालय के एक्शन के बाद अब पतंजलि योगपीठ के अध्यक्ष आचार्य बालकृष्ण ने ट्वीट कर दवा के क्लिनिकल ट्रायल का विवरण शेयर किया है। आचार्य बालकृष्ण ने अपने ट्वीट में कोरोना वायरस के रोगियों को ठीक करने का दावा करने वाली दवाई ‘दिव्य कोरोनिल टैबलेट’ के आयुर्वेदिक उपचार और सफल अनुसंधान का संक्षिप्त विवरण साझा किया है।


साथ ही इसमे दवा की कार्य पद्धति के बारे में भी जानकारी दी गई है। आचार्य बालकृष्ण ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘ यह सरकार आयुर्वेद को प्रोत्साहन व गौरव देने वाली है जो कम्यूनिकेशन गैप था वह दूर हो गया है।

साथ ही Randomised Placebo Controlled Clinical Trials के जितने भी मानक पैरामीटर हैं उन सबकों 100 फीसदी पूरा किया गया है, इसकी जानकारी हमने आयुष मंत्रालय को दे दी है। बता दें कि बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्‍ण ने अपने पतंजलि आयुर्वेद कंपनी के कोरोना वायरस की दवा बनाने का दावा किया है।

मंगलवार को दोनों ने कोरोनिल नाम की इस दवा को लॉन्च कर दिया है। इस दवा के बारे में पतंजलि की ओर से बड़े दावे किया जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि इससे कोरोना एकदम ठीक हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube