LatestNewsस्वास्थ्य

दूध के साथ इन 5 चीज़ों के सेवन से आपके सेहत को हो सकता है नुकसान.

दूध को संपूर्ण आहार कहा जाता है, तो इसे अपने डेली डाइट का हिस्सा बनाएं। दूध के साथ आप सारे खाद्य पदार्थ ले सकते हैं। कई चीज़ें ऐसी हैं, जो दूध के साथ लेने पर आपकी सेहत बनाती हैं लेकिन वहीं दूसरी ओर कुछ खास चीज़ों का कॉम्बिनेशन दूध के साथ लेना सही नहीं होता। तो आइए जानते हैं इनके बारे में, जिससे हम इस संपूर्ण आहार को पूरी तरह से अच्छी सेहत बनाने में इस्तेमाल कर सके।

दूध और नमक
दूध में कैल्शियम होता है। दूध और नमक एक साथ लेने से पचने की प्रक्रिया बाधित हो जाती है। हालांकि, दूध के कुछ पदार्थ जैसे चीज़, योगर्ट और बटर को नमक के साथ लिया जा सकता है।


दूध और हाई प्रोटीन सोर्स
दूध और अंडा, दूध और मीट एक साथ खाने से मना किया जाता है। इससे शरीर का एनर्जी लेवल भी घटता है। ऐसे में पानी वाली सब्जि़यां जैसे प्याज, ब्रॉक्ली और सैलेड खाने की सलाह दी जाती है

  1. मिल्क और स्टार्ची फूड

दूध या क्रीम और चीज़ जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स को मैदा, पास्ता या ब्रेड जैसे हाई स्टार्च वाले फूड के साथ नहीं लिया जाना चाहिए। इन्हें पचाने के लिए बहुत एनर्जी की ज़रूरत होती है, इसलिए इसे खाने के बाद थकान का एहसास, बदहज़मी, गैस और पेट फूलने जैसी परेशानियों से दो-चार होना पड़ता है।

दूध से बनी चीज़ें और खाना
खाने के बाद चाय या कॉफी लेने से हमें खाने के पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। इससे पाचन प्रक्रिया बाधित होती है। इसके अलावा खाने के साथ कैफीन लेने से भोजन के कई पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।


मिल्क बेस्ड सीरिअल्स/सिट्रस जूस
सिट्रस जूस में एसिड होता है। जब दूध को जूस जैसे एसिड के साथ लिया जाता है तो यह बलगम बना देता है। दूध और जूस एक साथ पीना मुश्किल काम है इसलिए दूध पीने के आधे घंटे पहले जूस ले लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube