GeneralLatestNewsUncategorizedछत्तीसगढ़राजनीति

छत्तीसगढ़ के 307 डेलीगेट्स के लिए राजीव भवन में बना बूथ

कांग्रेस पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनने के लिए सोमवार सुबह 10 बजे से मतदान शुरू हो गया है। छत्तीसगढ़ के 307 डेलीगेट्स के लिए पार्टी के प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन में एक बूथ बनाया गया है। यहां शाम के 4 बजे तक मतदान होना है। उसके बाद मतपेटी दिल्ली ले जाई जाएगी। इस चुनाव में प्रतिनिधि वोटरों को मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर में से किसी एक को चुनना है।

अध्यक्ष पद के दोनों प्रत्याशियों में से कोई भी वोट मांगने रायपुर नहीं पहुंचा है। हालांकि फोन पर ही नेताओं से बातचीत हुई है। यहां संगठन का झुकाव मल्लिकार्जुन खड़गे की ओर दिख रहा है। खरगे की ओर से प्रदेश उपाध्यक्ष अरुण सिंघानिया, महामंत्री अर्जुन तिवारी, अरुण सिसौदिया और सुमित्रा घृतलहरे को पोलिंग एजेंट बनाया गया है। वहीं शशि थरूर को यहां के नेताओं में से कोई पोलिंग एजेंट भी नहीं मिला है। उनके लिए दिल्ली से एक नेता को पोलिंग एजेंट बनाकर भेजा गया है।

प्रदेश अध्यक्ष बोले, सभी वोटरों में उत्साह
प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम मतदान शुरू होने से पहले राजीव भवन पहुंच गए। प्रेस से बात करते हुए उन्होंने कहा, 24 साल बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। इसे लेकर प्रदेश कांग्रेस के डेलीगेट्स में जबरदस्त उत्साह है। गुप्त मतदान होना है, जिसको जो प्रत्याशी पसंद होगा उसे वोट देगा। जो चुना जाएगा वह सबका अध्यक्ष होगा।

एजेंटों के सामने सील हुई मतपेटी
मतदान की प्रक्रिया शुरू करने से पहले निर्वाचन अधिकारी उमर हुसैन दलवई ने एजेंटों को मतदान की प्रक्रिया समझाई। उनके सामने ही मतपत्रों की गिनती हुई। मतपेटी को खोलकर देखा गया। उनकी मौजूदगी में उसे बंद कर सील किया गया। उसके बाद सभी के हस्ताक्षर भी लिये गये।

प्रदेश के निर्वाचन अधिकारी बनाये गये उमर हुसैन दलवई मतपेटी और मतपत्रों को ले कर रविवार शाम को ही रायपुर पहुंच गये। मतदान सामग्री को राजीव भवन के एक कमरे में सील कर रखवाया गया। कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने बताया, मतदान केंद्र राजीव भवन के मीटिंग हाल में बनाया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सुबह 11 बजे यहां मतदान करने पहुंचने वाले हैं। प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष मोहन मरकाम सहित प्रदेश के सभी 307 डेलीगेट्स यहां मतदान करेंगे। यह मतदान गोपनीय होगा। मतदान के दौरान प्रत्याशियों के अधिकृत प्रतिनिधि के अलावा किसी को बूथ के भीतर जाने की इजाजत नहीं होगी।

कांग्रेस के चुनाव प्राधिकरण ने सभी मतदाताओं की पहचान के लिए फोटोयुक्त मतदाता पहचानपत्र जारी किया है। यह करीब 10-15 दिन पहले ही सभी को पहुंचा दिया गया। मतदाताओं को क्रास वेरिफिकेशन के लिए पोलिंग एजेंट के सामने मतदान अधिकारी को यह पहचानपत्र दिखाना होगा। मतदान अधिकारी प्रत्येक मतपत्र पर हस्ताक्षर कर मतदाता को देंगे। मतदाता को भी मतपत्र की काउंटरफाइल पर हस्ताक्षर करना होगा।

बताया गया कि दोनों उम्मीदवारों में से किसी एक को वोट दिया जा सकता है। उसके लिए उम्मीदवार के नाम के आगे के बॉक्स में “1′ लिखना होगा। उसके बाद मतपत्र को तीन बार मोड़कर मतपेटी में डालना होगा। इतना करने से मतदान की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube