FEATUREDGeneralNewsUncategorizedछत्तीसगढ़रायपुर

.यूपीएससी सिविल सर्विसेस व वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा…न्यायधानी के 65 सेंटरों में शामिल होंगे 23,471 छात्र.. राजधानी

रायपुर  –  बिलासपुर  यूपीएससी सिविल सर्विसेस की प्रारभिक परीक्षा 5 जून को आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए प्रदेश के रायपुर व बिलासपुर में भी सेंटर बनाये गए हैं। जहां दो पालियों में परीक्षा संपन्न होगी। गौरतलब है कि इस वर्ष यूपीएससी में प्रदेश से सर्वाधिक 13 सलेक्शन होने से हर्ष का माहौल व्याप्त है। और यूपीएससी दिलाने वाले अभ्यर्थी काफी उत्साहित हैं।

भारतीय सिविल सेवा व वन सेवा के 1011पदों लिए यूपीएससी ने वेकेंसी जारी की हुई थी। जिसकी प्रारंभिक परीक्षा कल 5 जून को आयोजित की जाएगी। ज्ञातव्य हो कि सिविल सर्विसेस व भारतीय वन सेवा की प्रारंभिक परीक्षा एक साथ ही ली जाती है। इसे क्वालीफाई करने वाले सिविल सर्विसेस मेंस व वन सेवा की मुख्य परीक्षा में बैठते है।

प्रारम्भिक परीक्षा के लिए राजधानी रायपुर में 41 तो वही न्यायधानी बिलासपुर में 24 सेंटर बनाये गए हैं। राजधानी में 14887 परीक्षार्थी तो वही न्यायधानी में 8584 परीक्षार्थी ( कुल 23,471 परीक्षार्थी) परीक्षा में शामिल होंगे।

रायपुर के एडिशनल कलेक्टर वीरेंद्र बहादूर पँचभाई ने बताया कि जेआर दानी महाविद्यालय में दिव्यांगो के लिए परीक्षा सेंटर बनाया गया है। दिव्यांगों को परीक्षा के प्रति घण्टे में 20 मिनट के हिसाब से 40 मिनट प्रत्येक पेपर में मिलेंगे। व हर सेंटर में सुरक्षा के लिहाज से 3 पुरुष व 2 महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

मुख्यसचिव की ओर से परीक्षा के लिए तीन पर्यवेक्षक नियुक्त किये गए हैं जिनमे रायपुर एसडीएम देवेंद्र पटेल, सुनील चंद्रवंशी अपर आयुक्त व शाहिद नाहिदी जॉइंट कलेक्टर है। इनके अतिरिक्त यूपीएससी के अंडर सेकेट्री भी परीक्षा की तैयारियों व परीक्षा सम्पन्न होने तक व्यवस्थाओं हेतु आये हुए हैं। दोनो जगहों के जिला प्रशासन ने प्रत्येक केंद्र में अलग अलग पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त किये हुए हैं व अलग से परिवहन अधिकारी की भी नियुक्ति की गई है।

रायपुर के जिला रोजगार अधिकारी केदार पटेल परीक्षा के सहायक नोडल अधिकारी है। उन्होंने बताया कि परीक्षा दो पालियों में सम्पन्न होगी। जिसमें पहली पाली सुबह 9.30 से 11.30 तक सामान्य अध्ययन का पेपर व दूसरी पाली 2.30 से 4.30 तक सीसेट की होगी। परीक्षार्थियों को आयोग के निर्देशानुसार परीक्षा शुरू होने के दस मिनट पहले अर्थात 9.20 व 2.20 तक ही परीक्षा केंद्रों में प्रवेश दिया जाएगा। अतः परीक्षार्थी समय का विशेष ध्यान रखें व अपने साथ मोबाइल,कैलकुलेटर, स्मार्ट वॉच, पेजर आदि न लाये। साथ ही एडमिट कार्ड के साथ एक ओरिजनल फ़ोटो युक्त पहचान पत्र जरूर लाये।

साथ ही आयोग ने यह निर्देश भी जारी किए हैं:-

यूपीएससी ने कहा है कि अगर किसी उम्मीदवार को उसके एडमिट कार्ड में कोई गलती दिखती है तो वह आयोग से संपर्क करें। आयोग को भेजे पत्र में अपना नाम, रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन आईडी, परीक्षा का नाम व वर्ष का उल्लेख करें।

2. परीक्षा केंद्र अपने साथ एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट और ऑरिजनल फोटो पहचान पत्र जरूर लाएं। अंतिम परिणाम की घोषणा तक ई एडमिट कार्ड को अपने पास सुरक्षित रखें।

3. ई-प्रवेश पत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी अभ्यर्थी की है और अगर कोई अन्य व्यक्ति इस ई-प्रवेश पत्र का प्रयोग करता है तो यह साबित करने का दायित्व अभ्यर्थी का है कि उसने किसी प्रतिरूपधारक की मदद नहीं ली है।

4- परीक्षार्थी जेल पेन का प्रयोग न कर बॉल पॉइंट पेन का ही प्रयोग ओएमर शीट भरने में करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube