Latestछत्तीसगढ़

अगले तीन दिनों तक तेज गर्मी से राहत; इन ज़िलों में बारिश के आसार

CG Weather Update:- छत्तीसगढ़ में अगले तीन दिनों तक तेज गर्मी से राहत रहेगी। तेज अंधड़, बारिश और बादलों के कारण दिन का तापमान कम रहेगा। बस्तर संभाग के ज्यादातर जिलों में बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी। रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में आज भी गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी के आसार हैं।

ये भी पढ़ें:-सेना से रिटायर्ड डॉग Meru, First AC की सफ़र कर पहुँचा घर…

प्रदेश में समुद्री क्षेत्र से बड़ी मात्रा में नमी आ रही है। नमी के कारण ही शाम और रात में तेज हवा के साथ कहीं-कहीं अच्छी बारिश भी हो रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान कवर्धा (Kawardha) में सबसे ज्यादा 50 mm वर्षा दर्ज की गई। वहीं माना (Mana) और राजनांदगांव (Rajnandgaon) में तक़रीबन 10-10 मिमी बारिश हुई।

अगले 24 घंटे के तापमान में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। सबसे अधिक तापमान 42.6  दुर्ग में और सबसे कम न्यूनतम तापमान अंबिकापुर में 23 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

आज इन जिलों में बारिश की संभावना (Today Rainfall Forecast in CG)

मौसम विभाग के मुताबिक आज सरगुजा, बलरामपुर, कोरबा, रायपुर, गरियाबंद, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर जिले में में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है।

द्रोणिका और नमी के कारण बदल रहा मौसम:-

मौसम विज्ञानी डॉ गायत्री वाणी कांचि ने बताया कि दक्षिण-पूर्व राजस्थान और आसपास एक चक्रवात बना हुआ है। इससे शुरू होकर मध्यप्रदेश से झारखंड तक एक द्रोणिका है। इसी तरह राजस्थान के ऊपर चक्रवात से दक्षिण-पश्चिम मध्यप्रदेश और मध्य महाराष्ट्र होते हुए मराठवाड़ा तक एक उत्तर-दक्षिण द्रोणिका बनी हुई है। इस सिस्टम से प्रदेश में नमी आती रहेगी।

26 मई तक बारिश संभव:-

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बस्तर संभाग में अंधड़-बारिश और गरियाबंद में 26 मई तक हल्की बारिश की स्थिति रहेगी। सरगुजा और बलरामपुर में 24 मई को बारिश के आसार हैं। इसके अलावा सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर और बलरामपुर में 25 मई को भी बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube