FEATUREDGeneralLatestराजनीतिराष्ट्रीय

आज केंद्रीय कैबिनेट बैठक में गरीबों और मजदूरों के पक्ष में लिया गया कई अहम फैसला

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक बुधवार को संपन्न हुई गई। बैठक में कृषि क्षेत्र, इंश्योरेंस क्षेत्र समेत गरीबों व जरूरतमंदों को लेकर कई अहम फैसले लिए गए। बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण फैसलों के बारे में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रेस कांफ्रेंस में विस्तार से बताया।

कैबिनेट के अहम फैसले-

गरीबों और जरूरतमंदों को लगातार मदद मुहैया कराने को लेकर कैबिनेट ने महत्वपूर्ण फैसला लिया है। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी।

  • प्रवासी मजदूरों को मिलेंगे किफायती घर

आत्मनिर्भर योजना के तहत सरकार ने सबसे बड़ा फैसला यह किया है कि प्रवासी मजदूरों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने फ्लैट्स किराए पर दिए जाएंगे। इनका किराया लोकल कॉपोर्रेशन तय करेंगी। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत शहरी प्रवासियों व गरीबों के लिए किफायती किराये के आवास परिसरों के विकास को कैबिनेट ने मंजूरी दी है। लगभग 3 लाख लोगों को इससे लाभ मिलेगा।

  • जून से अगस्त तक पीएफ योगदान को मंजूरी कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना/आत्मानिर्भर भारत के तहत जून से अगस्त 2020 तक 3 महीने के लिए EPF योगदान 24% (12% कर्मचारी और 12% मालिक) के विस्तार को मंजूरी दी। 15 हजार रुपये की मासिक सैलेरी वाले वेतनभोगी कर्मचारी का पीएफ सरकार देगी। साथ ही मालिक के शेयर में भी सरकार की ओर से योगदान दिए जाने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा आत्मनिर्भर योजना के तहत कृषि के लिए एक लाख करोड़ का इंफ्रास्ट्रक्चर की बात कही गई है जिसमें कृषि लोन शामिल है।

  • उज्जवला योजना को भी विस्तार

कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्जवला योजना के तहत मिलने वाले तीन सिलेंडरों की अवधि सितंबर तक बढ़ा दी गई जो जून तक ही थी। इसमें 13500 करोड़ रु. का खर्च आएगा।

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के विस्तार को मंजूरी के तहत अगले पांच महीने जुलाई से नवंबर तक मुफ्त राशन का वितरण होगा।
  • पहले तीन महीने 1करोड़ 20लाख टन अनाज बांटा गया था। आने वाले 5 महीनों में 2करोड़ 3लाख टन अनाज बांटने का लक्ष्य है।

  • कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के विस्तार को मंजूरी दी।
  • इसके अलावा उन्होंने कहा, ‘भारत की तीन जनरल इंश्योरेंश कंपनी नेशनल, ओरिएंटल और यूनाइटेड इंश्योरेंश कंपनी में सरकार निवेश करेगी ताकि स्थिरता और मजबूती आए।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube