FEATUREDGeneralLatestNewsछत्तीसगढ़रायपुरराष्ट्रीय

रविवार को इन राज्यों में झमाझम बारिश की आशंका, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट…

नई दिल्ली । देश के बड़े हिस्से में मौसम का उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कहीं प्री-मानसून बारिश हो रही है तो कहीं भीषण गर्मी का दौर जारी है। इस बीच, IMD यानी भारतीय मौसम विभाग ने 3 राज्यों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। IMD का अनुमान है कि तेलंगाना, कर्नाटक, गोवा और कोंकण क्षेत्र में 13 जून से बारिश का दौर शुरू होगा जो 14 जून तक जारी रह सकता है। इसी तरह ओडिशा, छत्तीसगढ़, मेघालय और आंध्रप्रदेश में भी भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव के क्षेत्र बना है, जिसके कारण इन राज्यों में बारिश हो सकती है।

जानिए आने वाले दिनों में कैसे रहेगा मौसम का हाल –

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर के साथ ही उत्तराखंड में बारिश हो सकती है। वहीं राजस्थान और इससे सटे इलाके में 13 जून से 16 जून तक गर्मी का प्रकोप रहेगा। वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान देश के कई इलाकों में भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई। इस दौरान देश में सबसे ज्यादा बारिश महाराष्ट्र के रत्नागिरी में हुई। बारिश का आंकड़ा 167 मिमी रहा।

जानिए कहां तक पहुंचा मानसून –

12 जून को भी मानसून ने अच्छी प्रगति की और यह मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में आगे बढ़ गया है। तेलंगाना के सभी हिस्सों को मानसून ने कवर कर लिया है। विदर्भ, छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों में प्रगति करते हुए ओडिशा के अधिकांश हिस्सों को पार कर लिया है। पश्चिम बंगाल में भी मानसून ने दस्तक दी है। कोलकाता में मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है। असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में भी मानसून ने प्रगति की है। सिक्किम के सभी भागों में मानसून फुहारें शुरू हो गई हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, 10 से 15 जून तक Monsoon देश के मध्य और पूर्वी भागों में कई इलाकों में पहुंच जाता है। अब मुंबई को Monsoon का इंतजार है। अनुमान है कि रांची, भागलपुर और दरभंगा में सामान्य समय पर आ जाएगा। बिहार को पार करने के बाद 15 जून के बाद Monsoon का इंतजार पूर्वी उत्तर प्रदेश में शुरू होगा, जहां प्रयागराज, वाराणसी, बलिया, गोरखपुर, आजमगढ़, बहराइच, बस्ती और आसपास के क्षेत्रों में Monsoon कभी भी दस्तक दे सकता है। इसी दौरान मध्य प्रदेश के भी दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में मॉनसून के आगमन का अनुमान है।

पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे गर्म शहर रहा राजस्थान का गंगानगर जहां अधिकतम तापमान 45.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। उत्तर भारत के राज्यों में तापमान कई दिनों से बढ़ रहा है। आने वाले दिनों में भी प्री-मॉनसून गतिविधियों के बावजूद हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान के शहरों में तापमान बढ़ा है।

दिल्ली-NCR में बदला मौसम, कई जगह बारिश: इस बीच, शनिवार शाम दिल्ली-एनसीआर और इससे सटे हरियाणा के कुछ इलाकों में बारिश हुई। बता दें, बीते दिनों से दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की घटनाएं भी देखने को मिलीं, जिसकी वजह से कुछ नुकसान भी हुआ है। तूफानी हवाओं ने भी कुछ जगहों पर झोपड़ी उड़ा दिए टीन-टप्पर भी अपनी जगह से दूसरी जगह पर दिखाई दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube