FEATUREDGadgetsGeneralLatestNewsछत्तीसगढ़रायपुरराष्ट्रीयस्वास्थ्य

कोरोना अलर्ट: कही आप कोरोना संक्रमित तो नही?

नई दिल्ली। कोरोना वायरस दुनियाभर में कहर बरपा रहा है। भारत में कोरोना से संक्रमितों की संख्या 2 लाख 86 हजार 579 हो गई है, जबकि इससे अब तक देश में 8102 लोगों की मौत हो गई है। ऐसे में दुनियाभर के डॉक्टर इसे रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। कोरोना को लेकर हर रोज नए-नए खुलासे भी हो रहे हैं। और इसके इसके दूसरे असर भी नजर आने लगे हैं। अब बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस का संक्रमण मरीज की सूंघने की शक्ति और मुंह का स्वाद भी बिगाड़ रहा है। साथ ही पाचन तंत्र को भी प्रभावित कर रहा है। हालांकि इस तरह के मरीज 15 प्रतिशत तक सामने आ रहे हैं। कोरोना वायरस सबसे ज्यादा सांस लेने की क्षमता को प्रभावित करता है।

चित्र 01

राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सांस रोग विभाग के विभागाध्यक्ष एवं कोरोना के नोडल अफसर डॉ. अनुराग अग्रवाल ने बताया कि ज्यादातर मरीजों में सामान्य तौर पर कोई लक्षण नजर नहीं आते। उन्होंने बताया कि कोरोना पीड़ित मरीजों में सूंघने की शक्ति और मुंह का स्वाद कम होने, भूख कम लगने की भी शिकायतें आ रही हैं। हालांकि, यह दिक्कत 15 दिन तक में ठीक हो जाती हैं। कोरोना से डायरिया होने का भी डर रहता है।

चित्र 02

डॉ. अनुराग ने बताया कि सर्दी, खांसी, जुखाम, बुखार, डायरिया या पेट दर्द जैसी कोई भी दिक्कत हो तो डॉक्टर की सलाह से बिना कोई दवा न लें। इसके अलावा सुपाच्य और पौष्टिक भोजन, दाल, ताजी सब्जियां अच्छी तरह से धुलने के बाद खूब पका कर ही खायें। किसी के शरीर में वायरल बुखार में पानी कम हो जाता है। ऐसे में आम आदमी को भी कम से कम 10 गिलास पानी रोजाना पीना चाहिए। साथ ही विटामिन सी युक्त ताजे फल खाते रहें। ताकि शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रहे।

इसे भी पढ़ें :

डॉ. अनुराग ने यह भी बताया कि गंभीर स्थिति में पहुंचने वाले मरीजों की संख्या कम है। पहले से किसी बीमारी से पीड़ित और अधिक उम्र के मरीज की हालत बिगड़ने पर निमोनिया होने का खतरा रहता है। साथ ही फेफड़े खराब होने और दिल या ब्रेन में थक्के जमने का डर रहता है। हालांकि इस तरह के बहुत कम मामले सामने आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube