FEATUREDGeneralLatestNewsछत्तीसगढ़राजनीतिरायपुरराष्ट्रीयस्वास्थ्य

मंत्री श्री भगत ने क्वारेंटाइन सेंटरों में ठहरे श्रमिकों की राशनकार्ड व जॉब कार्ड बनाकर काम देगे…

रायपुर । मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश के परिपालन में प्रवासी श्रमिकों को राशनकार्ड एवं खाद्यान्न की उपलब्धता, मनरेगा के तहत जरूरतमंदों को रोजगार तथा क्वारेंटाइन सेंटरों की व्यवस्था की मॉनिटरिंग मंत्रीगण अपने प्रभार के जिलों में खुद करने लगे हैं। इसी परिपेक्ष्य में आज खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री तथा जशपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री अमरजीत भगत ने रायपुर स्थित अपने निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जशपुर जिले में संचालित शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के प्रगति की समीक्षा की। मंत्री श्री भगत ने क्वॉरंटाईन सेंटर में ठहरे प्रवासी श्रमिकों का राशनकार्ड और जॉबकार्ड बनाकर उन्हें मनरेगा के तहत काम दिलाने के निर्देश दिए।

           मंत्री श्री भगत ने अधिकारियों से कहा कि जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के इलाज के लिए कोविड-19 हॉस्पिटल में पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कोरोना संक्रमण से सुरक्षा एवं बचाव के उपाय, हाट बाजार क्लिनिक योजना, दुर्गम क्षेत्रों में बरसात पूर्व खाद्यान्न के भण्डारण एवं वितरण, प्रवासी श्रमिकों का नये राशनकार्ड बनाने, लोक सेवा गारंटी अधिनियम, राजस्व के मामलों का निराकरण, ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को मुआवजा वितरण, खाद-बीज भण्डारण एवं उठाव की स्थिति, राजीवगांधी किसान न्याय योजना के तहत् लाभांवित किसानों की जानकारी, टिड्डी दल से बचाव के उपाए सहित अन्य योजना एवं कार्यक्रमों की विभागवार समीक्षा की।

          मंत्री श्री भगत ने जिले में पेयजल समस्या मूलक गांवों में मूलभूत जहां भी पानी की समस्या आ रही है, डीएमएफ के माध्यम से पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने को कहा है। उन्होंने स्कूल, आश्रम छात्रावासों का रंगरोंगन एवं सुदृढ़ीकरण तथा शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। श्री भगत ने राष्ट्रीय राजमार्ग के कार्य में धीमी गति पर नाराजगी जताई और अधिकारियों को राष्ट्रीय राजमार्ग के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।


 
           कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने बताया कि जिले में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत् 15 हजार 256 किसानों को 14 करोड़ 71 लाख की राशि उनके बैंक खाते में जमा करा दी गई है। जशपुर में 70 बेड वाले कोविड-19 हॉस्पिटल की स्थापना की जा चुकी है। लाईवलीहुड कॉलेज में 150 बेड का आईसोलेशन सेंटर बनाया गया है, जहां संक्रमित मरीजों को रखा जाएगा। जिले के 699 क्वारेंटाईन सेंटरों में 4460 लोगों को रखा गया है। क्वारेंटाईन सेंटर मेें रहने वाले लोगों के लिए भोजन, पानी सहित सोने के लिए बेड की व्यवस्था की गई। हाटबाजार क्लीनिक के माध्मय से ग्रामवासियों का स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जा रही है। क्वारेंटाईन सेंटर में रहने वाले प्रवासी मजदूरों का सर्वे कराकर जॉब कार्ड बनाया जा रहा है।

          जिला पंचायत के सीईओ ने बताया कि मनरेगा के तहत् 444 ग्राम पंचायतों में काम 2796 चल रहे हैं। जिसमें 81 हजार 126 श्रमिक कार्य कर रहे है। श्रमिकों को 31 मार्च 2020 तक की स्थिति में 41 करोड़ 9 लाख 24 हजार रुपए का भुगतान हो चुका है। वनमण्डलाधिकारी ने बताया कि जिले में 10 लाख पौधों को रोपण करने का लक्ष्य रखा गया है। जिले के कुनकुरी, बगीचा, पत्थलगांव के आस-पास भी पौध रोपण किया जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्गों के दोनों किनारों में पौध रोपण किया जाएगा। खाद्य अधिकारी ने बताया कि जिले में 444 उचित मूल्य दुकाने संचालित है। लॉकडाउन के दौरान 295 एपीएल और बीपीएल 135 राशनकार्ड बनाए गए हैं। ओलावृष्टि से प्रभावित 41 हितग्राहियों को 1 लाख 95 हजार का भुगतान किया गया है।


कृषि अधिकारी ने बताया कि जिले में खाद-बीज का भण्डारण पर्याप्त मात्रा में किया गया है। टिड्डी दल के बचाव के लिए किसानों को सुरक्षा के उपाए एवं परंपरागत उपाए के बारे में जानकारी दी गई है। किसानों का केसीसी कार्ड बनाया जा रहा है। नजूल पट्टों के नियमितीकरण किया जा रहा है। सुराजी गांव योजना के तहत 81 नालों के उपचार के लिए डीपीआर तैयार किया गया है। जिले में अब तक कुल 220 गौठान स्वीकृत किए गए हैं, जिसमें से 64 गौठानों का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। घुरूवा उन्नयन के 2821 कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। बाड़ी विकास के तहत् 65 ग्राम पंचायतों में 2220 बाड़ी का चिन्हांकन कर 2219 बाड़ी विकास के कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। बैठक में जशपुर जिले के विधायक श्री विनय भगत, कलेक्टर श्री महादेव कावरे, पुलिस अधीक्षक, वनमंडलाधिकारी, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube