LatestNewsराष्ट्रीय

देशभर के कॉलेज और यूनिवर्सिटीज के लिए बड़ी खबर

कोरोना वायरस के चलते देशभर के कॉलेज और यूनिवर्सिटीज के स्टूडेंट्स नया सत्र शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. अभी कॉलेजों और नए कोर्सेज में दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट की तारीखें ही स्थगित की जा रही हैं. चूंकि अब मानव संसाधन एवं विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ने जेईई और नीट परीक्षा स्‍थगित करते हुए उसकी नई तारीख की घोषणा की है. JEE Main परीक्षा, एक स‍ितंबर से 6 स‍ितंबर तक होगी. वहीं JEE Advanced को 27 स‍ितंबर 2020 को आयोजित क‍िया जाएगा. जबक‍ि NEET 2020 का आयोजन 13 स‍ितंबर को होगा. इसी के मद्देनजर नए सत्र शुरू होने के समय का भी अनुमान लगाया जा रहा है.

मेडिकल कॉलेज का नया सत्र

इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज का नया सत्र नवंबर में, आईआईटी और एनआईटी में दिसंबर तक शुरू होने की संभावना एक से छह सितंबर तक जेईई मेन की परीक्षा आयोजित होने के बाद नतीजे 10 या 11 सितंबर तक जारी होंगे. इसके बाद देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीटेक प्रोग्राम में दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी.
विज्ञापन

काउंसलिंग की प्रक्रिया
मध्य सितंबर में ही सीट अलॉटमेंट के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी. सितंबर से अक्तूबर तक ऑनलाइन सीट अलॉटमेंट होगा. यदि कोई सीट खाली रहती है तो नवंबर में स्पॉट राउंड आयोजित होंगे.

एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिले के लिए राज्यों के साथ चर्चा
नए सेशन शुरू होने में इस देरी के कारण केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिले के लिए राज्यों के साथ चर्चा करेंगे. चर्चा के बाद नया शेड्यूल तैयार होगा. आईआईटी और एआईसीटीई समेत राज्यों के विश्वविद्यालयों को भी नए सिरे से तैयारी करनी होगी.एनटीए 13 सितंबर को नीट आयोजित करेगा. जिसके बाद अक्तूबर के पहले हफ्ते तक नीट का नतीजा जारी होगा. इसके बाद काउंसलिंग में एक महीने का वक्त लगेगा.

बीटेक दाखिले के लिए 27 सितंबर को जेईई एडवांस्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी. एक हफ्ते बाद नतीजा आएगा. इसके बाद आईआईटी और एनआईटी में दाखिले के लिए काउंसलिंग शुरू होगी. दाखिला प्रक्रिया जल्द पूरी करने के लिए इस बार आईआईटी में काउंसलिंग राउंड में कमी की गई है. इस बार 7 की जगह 5 राउंड की काउंसलिंग होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube