LatestNewsराष्ट्रीयस्वास्थ्य

CBSE 10वीं, 12वीं की 1 से 15 जुलाई को होने वाली परीक्षा स्थगित

नई दिल्ली। केंद्र ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए CBSE की 10वीं और 12वीं बोर्ड की बची परिक्षाएं नहीं लेने का फैसला लिया है. हालांकि, 12वीं छात्रों के पास परीक्षा में बैठने का विकल्प होगा, लेकिन वे परीक्षा नहीं देना चाहेंगे तो उन्हें पिछली दो परिक्षाओं के आधार पर अंक दिया जाएगा.

केंद्र सरकार द्वारा 25 जून को परीक्षा नहीं लेने का निर्णय लेने से पहले केंद्र सरकार की ओर से महाधिवक्ता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि सरकार और CBSE बच्चों की चिंता से वाकिफ है. और इस मुद्दे पर संबंधित संस्थान जल्द ही निर्णय लेगा.

इस निर्णय के साथ परीक्षा देने वाले और नहीं देने वाले दोनों को छात्रों को संतुष्ट कर दिया गया है. जिन छात्रों का पूर्व की परिक्षाओं में कम नंबर है, वे परीक्षा में बैठकर ज्यादा मार्क्स ला सकते हैं, वहीं जिन्हें लगता है कि उनकी पूर्व की परिक्षाओं में आगे की पढ़ाई के लिए लिहाज से पर्याप्त अंक है, वे परीक्षा से दूर रह सकते हैं.

JEE Main और NEET UG पर भी संकट

कोरोना संक्रमण की वजह से JEE Main और NEET UG को भी इस साल स्थगित किया जा सकता है. इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली JEE Main 2020 को कायदे से अप्रेल के महीने में होना था, लेकिन कोरोना संकट की वजह से स्थगित कर दिया गया था. वहीं मेडिकल संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित NEET UG 2020 को 3 मई को आयोजित किया जाना था, लेकिन इसे भी स्थगित कर दिया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube