FEATUREDGeneralLatestNewsछत्तीसगढ़राजनीतिरायपुर

बडी खबर:- प्रदेश मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने किया 12 गांवो के लिए विकास परियोजना का डिजिटल उद्धाटन….

रायपुर : महिला एवं बाल विकास और समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंडिया और पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने आज बालोद जिले के 12 गांवों के लिए विकास परियोजना का डिजिटल उद्घाटन किया। एचडीएफसी बैंक की ‘परिवर्तन’ परियोजना के तहत बैंक के वित्तीय सहयोग से वृत्ति संस्था द्वारा बालोद जिले के गुंडरदेही और बालोद विकासखंड के 12 गांवों में समग्र विकास कार्यक्रम संचालित किया जाएगा। परियोजना का मुख्य लक्ष्य चयनित गांवों में लघु और सीमांत किसानों को आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए विभिन्न गतिविधियों का तकनीकी प्रशिक्षण देने के साथ वित्तीय और विभिन्न व्यावसायिक कंपनियों से संबंध स्थापित किसानों को सहउयोग देना है।

मंत्री भेंदिया ने किसान परिवारों के सहयोग के लिए आने वाले के लिए एचडीएफसी बैंक को धन्यवाद देते हुए कहा कि ग्रामीण विकास कार्यक्रम शुरू होने से किसान स्थानीय स्तर पर विभिन्न व्यावसायिक गतिविधियों का प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही उन्हें उत्पादों के विक्रय के लिए बाजार की जानकारी और व्यवसायिक कंपनी से संपर्क स्थापित करने में सहयोग मिल सक्षमगा। ग्रामीण विकास के कार्यक्रम के सुचारू संचालन के लिए भेंडिया ने हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने ग्रामीणों को रोजगारमूलक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए कहा जिससे ग्रामीण स्तर पर लोग आत्मनिर्भर बन सकें।

‘परिवर्तन’ परियोजना के डिजिटल कवर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पंचायत और ग्रामीण विकास और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि बैंकिंग संस्थानों में लोगों को आर्थिक संसाधन मुहैया कराने के साथ ही उनकी काम की क्षमता में वृद्धि होती है। बैंकों के सहयोग से वृहद और ज्यादा पूंजी की जरूरत वाले कार्य पूर्ण होते हैं। वे जताई उम्मीद करते हैं कि इस परियोजना से बालोद और गुंडरदेही विकासखंड में किसानों की आय बढ़ाने और बनाए रखने और इकोलॉजिकल खेती में मदद मिलेगी। ‘परिवर्तन’ परियोजना के उद्घाटन अवसर पर संजारी-बालोद की विधायक संगीता सिन्हा और एचडीएफसी और वृत्ति संस्था के प्रतिनिधियों डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube