FEATUREDGeneralLatestNewsराजनीतिराष्ट्रीयस्वास्थ्य

10th Result 2020: घोषित हुआ 10वीं बोर्ड का रिजल्ट, देखें अपना परिणाम

Gujarat Board 10th Result 2020: गुजरात बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही 11 लाख से अधिक बच्चों का इंतजार भी खत्म हो गया। रिजल्ट मंगलवार सुबह जारी हुआ जिसे gseb.org और gsebeservice.com पर देखा जा सकता है। ये दोनों अब गुजरात सकेंड्री एंड हायर एजुकेशन बोर्ड (GSEB) की आधिकारिक वेबसाइट्स हैं। GSEB बीते दिनों 12वीं के विज्ञान संकाय (साइंस स्ट्रीम) का रिजल्ट घोषित किया था। इससे पहले कहा गया था कि 10वीं का रिजल्ट 9 जून मंगलवार सुबह 8 बजे घोषित होगा, लेकिन इससे पहले ही वेबसाइट पर जारी कर दिया गया।

बता दें कि गुजरात बोर्ड 17 मई 2020 को साइंस स्ट्रीम के रिजल्ट की घोषणा कर चुका है। अब गुजरात बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी दिया है। अब संस्कृत प्रथमा के भी परीक्षा परिणाम पर सभी की नजर है। गुजरात में 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 5 मार्च से 17 मार्च 2020 तक आयोजित की गई थी।

GSEB Gujarat 10th Result 2020: ऐसे चेक करें रिजल्ट

गुजरात सकेंड्री एंड हायर एजुकेशन बोर्ड (GSEB) 10वीं कक्षा का रिजल्ट देखन के लिए परीक्षार्थी ये प्रक्रिया अपनाएं –

  • सबसे पहले गुजरात बोर्ड की वेबसाइट www.gseb.org या gsebeservice.com पर जाएं।
  • होम पेज पर 10वीं कक्षा (SSC) परीक्षा रिजल्ट पर क्लिक करें
  • नए पेज पर रोल नंबर, नाम, जन्म तिथि सहित मांगी गई अन्य जानकारी भरकर सबमिट करें
  • जानकारी सबमिट करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा
  • यहां परीक्षार्थी अपना रिजल्ट देखने के साथ ही उसे डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं

GSEB Gujarat 10th Result 2020: पिछले साल ऐसा रहा था रिजल्ट

साल 2019 में GSEB 10वीं कक्षा (SSC) का रिजल्ट 66.97 फीसदी रहा था। इनमें लड़कियों ने बड़ी संख्या में सफलता हासिल की थी। लड़कियों के पास होने का प्रतिशत 72.64 फीसदी रहा था जबकि 62.83 फीसदी लड़के पास हुए थे। बोर्ड को उम्मीद है कि पिछली साल की तरह इस बार भी लड़कियां ही बाजी जीतेंगी।

बता दें कि गुजरात सरकार कक्षा पहली से 8वीं, 9वीं और 11वीं तक के सभी स्कूलों के छात्रों को प्रमोशन देने का फैसला कर चुकी है। इन कक्षाओं के बच्चों को बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। इस साल बोर्ड परीक्षा में लगभग 11 लाख छात्र सम्मिलित हुए हैं और इन परीक्षाओं के लिए पूरे राज्य में 1548 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube