FEATUREDLatestTOP STORIES

जाने राखी बांधने का सर्वोत्तम समय

Raksha Bandhan 2023:- रक्षाबंधन आस्था और प्यार का पर्व है. रक्षाबंधन का पर्व सावन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. इस बार रक्षाबंधन के दिन शुभ मुहूर्त को लेकर उलझनें बनी हुई है. आइए जाने रक्षाबंधन किस दिन मनाया जाएगा और इसका शुभ मुहूर्त क्या है।

सावन माह की पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को है, लेकिन इस दिन भद्रा भी साया है. अगर पूर्णिमा तिथि पर भद्रा का साया हो तो भद्राकाल में राखी बांधना शुभ नही माना जाता. भद्राकाल के समापन के बाद ही राखी बांधनी चाहिए. 30 अगस्त के दिन भद्राकाल रात में 9 बजकर 2 मिनट पर समाप्त हो जायेगी. इसके बाद ही राखी बांधने का शुभ मुहूर्त शुरू हो जाएगा।

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त:-

इस समय रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने का शुभ मुहूर्त बहुत ही कम समय के लिए है. 30 अगस्त को रात 9 बजकर 2 मिनट पर भद्राकाल समाप्त होगा.  वहीं सावन पूर्णिमा 31 अगस्त को सुबह 7.05 मिनट पर खत्म होगी. इन तिथियों को ध्यान में रखते हुए रात में भद्रा खत्म होने के बाद और 31 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनट से पहले राखी बांधी जा सकती है.

भद्राकाल में क्यों नहीं बांधना चाहिए राखी:-

पौराणिक विश्वासों के अनुसार, शूर्पणखा ने अपने श्रेष्ठ भाई रावण को भद्राकाल में राखी बांधी थी, जिसके कारण रावण का अंत हुआ. रावण के पूरे कुल का विनाश हो गया. इस वजह से ही भद्राकाल में राखी बांधना उचित नहीं माना जाता. वहीं, दूसरे मान्यता के अनुसार भद्रा के वक्त भगवान शिव तांडव करते हैं और वो काफी क्रोध में होते हैं. उस समय कुछ भी शुभ कार्य करने पर शिव जी के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है.

यह सभी जानकारी मान्यता एवं लोक विश्वास पर आधारित है Nbnewss.com मान्यता एवं जानकारी की पुष्टि नहीं करता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *