FEATUREDराष्ट्रीय

भारत में कोरोना वायरस के केंद्र में हुआ बदलाव, छोटे राज्यों के कस्बे अब नए हॉटस्पॉट में तब्दील

Coronavirus India Update : भारत में कोरोना वायरस के नए मामले हर रोज रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। भारत में पहली बार 13 हजार से अधिक लोग सिर्फ एक दिन में संक्रमित हुए हैं। देश में 17 जून को रिकॉर्ड 13107 मामले आए हैं। इसके बाद अभी तक 3 लाख 67 हजार 267 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

भारत में मेट्रो सिटी के अलावा छोटे कस्बे नए हॉटस्पॉट के तौर पर उभरने लग गए हैं। जिनमें हर रोज बड़ी संख्या में कोरोना वायरस के मामले आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मेरठ में अब रोज दर्जनों मामले आ रहे हैं। 17 जून को मेरठ के 44 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। जिसके कारण लखनऊ, गाजियबाद से भी ज्यादा कोरोना संक्रमित मेरठ में हो गए हैं। इसी तरह राजस्थान में भरतपुर, हरियाणा में सोनीपत, जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग, असम में गोलाघाट, गुजरात में वड़ोदरा, पश्चिमी बंगाल में हुगली जैसे शहरों में लगातार कोरोना वायरस के संक्रमित बढ़ रहे हैं।

देश में बड़े शहरों के बाद छोटे कस्बों में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने से हालात विकराल होने की संभावनाएं बढ़ती जा रही हैं। प्रवासी मजदूरों के घर लौटने से गांवों तक में महामारी पहुंच गई है। देश में अभी तक कोरोना वायरस के 3,67,267 मामले आ चुके हैं। इनमें से 1,60,519 मरीज सक्रिय हैं जिनका अस्पतालों में उपचार चल रहा है। अभी तक 1,94,438 मरीज ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं। कोरोना से कल 6889 लोग ठीक हुए हैं। देश में महामारी से कुल 12,262 लोगों की मौत हो चुकी है।

तमिलनाडु से कम संक्रमितों के बावजूद दिल्ली में तीन गुनी मौत

तमिलनाडु में कोरोना वायरस के अभी तक 50 हजार से अधिक मामले आ चुके हैं। जबकि दिल्ली में कोविड 19 संक्रमितों की संख्या 47 हजार के करीब है। लेकिन तमिलनाडु के मुकाबले दिल्ली में तीन गुना से अधिक मौत हुई है। तमिलनाडु में अभी तक 576 और दिल्ली में 1904 लोगों की मौत हुई है।

दूसरी तरफ पिछले 24 घंटे में महामारी से पूरे देश में 341 लोगों ने दम तोड़ा है। इनमें से महाराष्ट्र में 114, दिल्ली में 67, तमिलनाडु में 48, उत्तर प्रदेश में 30 और गुजरात में 27 लोगों की मौत हुई है। विशेषज्ञों का कहना है कि तेजी से मामले बढ़ने के कारण मृत्यु दर में बढ़ोतरी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube