FEATUREDLatest

बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं के नतीजे को किया ऐलान

Chhattisgarh board class 10 and class 12 Result: छत्तीसगढ़ बोर्ड (Chhattisgarh Board Result) के 8 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया. बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं के नतीजों का ऐलान कर दिया है. स्टूडेंट्स छत्तीसगढ़ बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.cg.nic.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं. पिछले साल बारहवीं में 78.43 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे, जबकि दसवीं में 68.20 प्रतिशत स्टूडेंट्स सफल रहे थे.

ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • छत्तीसगढ़ बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.cg.nic.in पर जाएं.
  • रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करें.
  • दसवीं या बारहवीं के रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करें.
  • रोल नंबर समेत अन्य डीटेल भरकर सबमिट बटन दबा दें.
  • आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट खुल जाएगा.
  • इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

दसवीं में 6 लाख तो बारहवीं में ढाई लाख स्टूडेंट्स ने दी परीक्षा
छत्तीसगढ़ बोर्ड (Chhattisgarh Board) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में इस साल 8 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया. दसवीं की परीक्षा में इस साल लगभग 6 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया, वहीं बारहवीं की परीक्षा देने के लिए करीब ढाई लाख स्टूडेंट्स पहुंचे.

पिछले साल बारहवीं में 78.43 तो दसवीं में 68.20 फीसदी हुए थे पास
जहां तक छत्तीसगढ़ बोर्ड (Chhattisgarh Board) के पिछले साल के रिजल्ट की बात है तो 2019 में बारहवीं क्लास में 78.43 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे, जबकि दसवीं में 68.20 प्रतिशत स्टूडेंट्स सफल रहे थे. इस साल दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में कुल 6.29 लाख छात्र—छात्राओं ने हिस्सा लिया है. इनमें से 10वीं में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स 3.54 लाख हैं, जबकि 2.75 लाख स्टूडेंट्स ने बारहवीं की परीक्षा दी. बोर्ड परीक्षा दो मार्च से शुरू हुई थी.

यूपी बोर्ड रिजल्ट 27 जून को
अब सभी की निगाहें यूपी बोर्ड रिजल्ट (UP Board Result) पर टिकी हैं. यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं के नतीजों का ऐलान 27 जून को दोपहर 12.30 बजे करेगा. यूपी बोर्ड परीक्षाओं में इस साल 56 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया है. हाल ही में बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश में बोर्ड रिजल्ट का ऐलान किया गया था. बिहार तो इस साल दसवीं और बारहवीं दोनों परीक्षाओं के नतीजे घोषित करने वाला देश का पहला राज्य बना था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube