FEATUREDGeneralछत्तीसगढ़रायपुरशिक्षा

कॉलेजों में प्रवेश की अंतिम तिथि आज…नहीं मिलेगा दूसरा मौका…

रायपुर।  विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में संचालित पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने का आज अंतिम दिन है। दूसरे चरण में जिन छात्रों के नाम सूची में आए हैं, उन्हें आज कार्यालयीन अवधि में आवश्यक दस्तावेज तथा फीस जमा कर प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। इसके बाद छात्रों को दोबारा मौका नहीं दिया जाएगा

READ MORE विवाहित महिला ने प्रेम सम्बन्ध के चलते की आत्मदाह…

पं. रविशंकर शुक्ल विवि द्वारा दो चरणों में ही छात्रों को एडमिशन देने नोटिफिकेशन जारी किया गया था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, खाली रह गई सीटों को भरने के लिए तीसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया भी प्रारंभ की जा सकती है। यदि किसी महाविद्यालय में सीटें रिक्त रह जाती हैं और तीसरे चरण के लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं होता है, तब कुलपति की विशेष अनुमति के आधार पर प्रवेश दिया जा सकेगा। इसके लिए 15 सितंबर की अवधि तय की गई है।

READ MORE:दोस्त की पत्नी से सेक्स की मांग करने वाले भाजपा नेता गिरफ्तार…

स्नातकोत्तर स्तर की कक्षाओं के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आज है। इसकी पहली मेरिट लिस्ट कल जारी की जाएगी। सूची में जिन छात्रों के नाम रहेंगे, उन्हें 6 सितंबर तक का समय एडमिशन के लिए दिया जाएगा। इससे पहले स्नातकोत्तर कक्षाओं की मेरिट लिस्ट भी अगस्त माह में ही जारी की जाने वाली थी। स्नातक कक्षाओं के परिणाम में हुई देर के कारण बड़ी संख्या में छात्र आवेदन करने से चूक गए थे, इसलिए इसकी तारीखें बढ़ा दी गई थीं। स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिए भी अधिक आवेदन प्रबंधन को नहीं मिले हैं। हालांकि आयु सीमा समाप्त होने के बाद इसमें प्रवेश बढ़ने की उम्मीद की जा रही है।

READ MORE:सड़क हादसे में 11 लोगों की मौत…सात गंभीर रूप से घायल

शासकीय महाविद्यालयों की सूची में जिन छात्रों के नाम हैं, वे आकर प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण कर रहे हैं। निजी महाविद्यालयों के साथ इस तरह की स्थिति नहीं है। यहां प्रवेश सूची में नाम आने के बाद भी छात्र नहीं पहुंच रहे हैं। दूसरे चरण में भी सरकारी कॉलेजों में जहां कटऑफ 90 के पार ही है, वहीं निजी में यह 65 से 70 प्रतिशत तक पहुंच गया है। बीते सत्र में कोरोना के कारण अधिकतर निजी कॉलेजों में 30 फीसदी तक सीटें खाली रह गई थीं। इस बार भी ऐसी स्थिति निर्मित ना हो, इसलिए निजी महाविद्यालय प्रबंधन सूची में नाम आने वाले छात्रों को फोन भी कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube