FEATUREDGeneralLatestNewsछत्तीसगढ़रायपुरराष्ट्रीयस्वास्थ्य

मौसम अलर्ट : पिछले 24 घंटों में 10 सबसे अधिक वर्षा वाले स्थान में 8 से 10 जून तक होगी मूसलाधार बारिश…

Weather Alert: मैदानी भागों में पिछले 24 घंटों में 10 सबसे अधिक वर्षा वाले स्थान: की बारिश का दौर शुरू हो चुका है। अभी यह दक्षिण पश्चिम मानसून है जो असर दिखा रहा है। बंगाल की खाड़ी में दबाव बनने से जल्‍द ही यह वेदर सिस्‍टम कई राज्‍यों में तेज बारिश की झड़ी लगा सकता है। मौसम के जानकारों का अनुमान है कि 10 जून बुधवार तक मानसून गति पकड़ेगा। नतीजा, कई राज्‍यों में मूसलाधार बारिश होगी। 6 राज्‍यों में खास तौर पर अगले तीन दिनों में भारी बारिश का अनुमान है। यदि आप इनमें से किसी में रहते हैं तो सतर्क रहिये। जानिये कहां क्‍या हालात होंगे।

  • अगले 24 घंटों के दौरान आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना है।
  • अगले 24 घंटों के दौरान बिहार और पूर्वोत्तर भारत में मौसम बिगड़ने की आशंका है। इन इलाकों के साथ ही अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में भारी बारिश होने की संभावना है।
  • ताजा अनुमान है कि अनुमान है कि निम्न दबाव का यह क्षेत्र ओडिशा के तटों के पास 10 जून तक पहुंच जाएगा। इस सिस्टम के चलते आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, दक्षिणी छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के अधिकांश भागों में तेज बारिश हो सकती है।
  • स्‍कायमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात के पूर्वी भागों, कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और तटीय आंध्र प्रदेश में मध्यम स्‍तर की बारिश हो सकती है। लेकिन यहां कुछ क्षेत्रों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश के भी आसार हैं।
  • आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों पर बारिश की तीव्रता आगामी 9 जून से तेज हो जाएंगी। बारिश को लेकर यहां एक बड़ा बदलाव 10 जून से दिखाई देगा।
  • अगले 24 घंटों के दौरान हरियाणा, पंजाब, उत्तरी राजस्थान और दिल्ली में एक-दो स्थानों पर हल्की प्री-मॉनसून वर्षा का अनुमान है।

9 जून से उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में बारिश शुरू हो जाएगी। जैसे-जैसे यह सिस्टम आगे बढ़ेगा, उत्तर-पश्चिमी दिशा में यानि तेलंगाना, दक्षिणी छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र के विदर्भ, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी बारिश तेज़ हो जाएगी।

बीते 24 घंटों में टॉप टेन बारिश वाले स्‍थान

देश के मैदानी भागों में पिछले 24 घंटों में 10 सबसे अधिक बारिश जहां दर्ज की गई है, उनकी सूची इस प्रकार है। बीते 24 घंटों के दौरान देश में सबसे अधिक बारिश मेघालय के चेरापूंजी में रिकॉर्ड की गई। यहां बारिश का आंकड़ा 110 मिमी रहा। बीते 24 घंटों के दौरान कोंकण-गोवा, उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में भारी बारिश दर्ज की गई है।

मानूसन का मौजूदा सिस्‍टम

इस समय पश्चिमी राजस्थान पर पहले की तरह एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा, बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम विकसित हो रहा है। इसके चलते मॉनसून का पूर्वी सिरा अब आगे बढ़ेगा। परसों यानी 8 जून तक इस सिस्टम के बनने की संभावना है। जहां तक मध्य प्रदेश की बात है, इसके उत्तर-पूर्वी भागों पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके साथ ही, एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर और गिलगित-बालतिस्तान पर है। इससे बारिश की संभावना बढ़ रही है।

बारिश का अनुमान, साभार : स्‍कायमेट वेदर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube