FEATUREDLatestNewsछत्तीसगढ़रायपुर

आज रात से राजधानी रायपुर सहित इन चार जिलों में लगने जा रहा है लॉकडाउन, इस बार पहले से ज़्यादा होगी सख्ती

रायपुर | आज रात से राजधानी रायपुर सहित चार जिलों कोरबा, मुंगेली और कांकेर में लॉकडाउन लगने जा रहा है। यह लॉकडाउन 22 जुलाई से 28 जुलाई रात 12 बजे तक प्रभावी रहेगा। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना संक्रमण के 1100 से ज्यादा मामले आ चुके हैं और यह आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इस दौरान सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे, हालांकि अतिआवश्यक सेवाओं से जुड़े कार्यालय खुले रहेंगे। इसलिए कलेक्टर ने रायपुर और बीरगांव नगर निगम क्षेत्र में 22 जुलाई से लेकर 28 जुलाई की रात 12 बजे तक लॉकडाउन लागू करने का फैसला लिया है। यह लॉकडाउन काफी सख्त होगा। किराना, दूध, सब्जी, मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप की दुकानें सुबह 6 से 10 बजे तक ही खुलेंगी। रायपुर में सभी कार्यालयों को लॉकडाउन के दौरान पूर्णत: बंद रखने का आदेश है।

कार्यालयों को वर्क फ्रॉम होम की व्यवस्था लागू करनी होगी। लॉकडाउन के दौरान रायपुर में पुलिस, स्वास्थ्य और राजस्व विभाग के कार्यालय भी बंद रहेंगे, लेकिन सभी कर्मचारी ऑन ड्यूटी रहेंगे। राजधानी की सभी सीमाएं सील होंगी, वाणिज्य कार्यालयों को ही खोलने की अनुमति दी गई है. फैक्ट्रियों में कर्मचारी के आवागमन और श्रमिकों के रहने की व्यवस्था फैक्ट्री प्रबंधन करेगा। रायपुर प्रशासन ने लोगों से लॉकडाउन के दौरान अपने घरों में ही रहने की अपील की है। सिर्फ किसी इमरजेंसी में लोगों को बाहर निकलने की छूट दी जाएगी। ठेले पर फल, सब्जी बेचने वालों को सुबह 6 बजे से 10 बजे तक ही अनुमति रहेगी. शराब दुकानें भी बंद रहेंगी। पेट्रोल पंप दिन में 3 बजे तक खुले रहेंगे।

इधर लॉकडाउन के दौरान पुलिस मुख्यालय को भी बंद रखा जायेगा। डीजीपी डीएम अवस्थी ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया है। आपको बता दें कि नये और पुराने पुलिस मुख्याल में हाल के दिनों कई कोरोना संक्रमित पुलिस अधिकारी और कर्मचारी मिले हैं। वहीं हाल में एक DIG स्तर के अधिकारी भी कोरोना पॉजेटिव पाये गये थे।

डीजीपी डीएम अवस्थी ने आदेश दिया है कि सभी अधिकारी व कर्मचारी वर्क फॉर होम करेंगे। वो मोबाइल के जरिये अधिकारियों के संपर्क में रहेंगे और बुलाये जाने पर कार्यालय में उपस्थित होना होगा। आपको बता दें कि 28 जुलाई तक का लॉकडाउन लगेगा, इस दौरान अधिकांश संस्थान व सुविधाएं बंद रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube