FEATUREDGadgetsGeneralLatestNewsUncategorizedटेक्नोलॉजीराजनीतिराष्ट्रीयव्यापार

राष्ट्रीय राजमार्गों से टोल प्लाजा खत्म होगी, केंद्र सरकार

नई दिल्ली – केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नए प्रयोगों के नाम से जाने जाते हैं। वे लगातार परिवहन सहित अन्य चीजों में नए प्रयोग करते रहते हैं। इसी कड़ी में खबर आ रही है कि केंद्र सरकार जल्द ही देश में राष्ट्रीय राजमार्गों से टोल प्लाजा खत्म करने वाली है। इस बात का ऐलान खुद केंद्रीय मंत्री गडकरी ने किया था। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार टोल वसूली के लिए नया सिस्टम बनाने वाली है।

मिली जानकारी के अनुसार सड़क एंव परिवहन मंत्रालय जल्द ही टोल वसूली का नया सिस्टम लागू करने वाली है। यानि अब FASTag का रोल खत्म होने वाला और अब जीपीएस आधारित तकनीक से टोल भरा जाएगा। बताया जा रहा है कि देश में इस समय नई पद्धति का परीक्षण करने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है। उदाहरण स्वरूप एक कार राजमार्ग पर जितने किलोमीटर की यात्रा करेगी उसी आधार पर टोल का भुगतान किया जाएगा।

यानि अब किसी भी व्यक्ति को अनिवार्य रूप से एक राजमार्ग या एक्सप्रेसवे पर तय की गई दूरी के आधार पर ही टोल का भुगतान करना होगा। नई व्यवस्था लागू करने से पहले परिवहन नीति में भी बदलाव होगा। पायलट योजना में देशभर में 1.37 लाख वाहनों को शामिल किया गया है।

बता दें कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस साल मार्च में लोकसभा में कहा था कि सरकार एक साल के भीतर देश भर से टोल प्लाजा बूथों को खत्म कर देगी। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा था कि टोल बूथों को पूरी तरह से जीपीएस आधारित टोल संग्रह प्रणाली में बदल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि चलने वाले वाहनों पर जीपीएस इमेजिंग के जरिये टोल वसूला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube