FEATUREDGadgetsGeneralLatestNewsTOP STORIESअन्तर्राष्ट्रीयखेलमनोरंजनरायपुरराष्ट्रीयस्वास्थ्य

आईसीसी ने बदलें कई नियम! अब सिर्फ नो बॉल नहीं, वाइड गेंद पर भी मिलेगी फ्री हिट

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) ने सब कुछ बदल कर रख दिया है, लोगों के जीने का अंदाज और यहां तक कि खेल के नियम भी. आईसीसी ने हाल ही में इस महामारी के चलते क्रिकेट के कई नियम बदले हैं जिसमें सबसे प्रमुख गेंदबाजों का गेंद पर लार ना लगाने का नियम शामिल है. इसके अलावा अब टीमें टेस्ट मैच में चार और टी20 में दो-दो डीआरएस भी ले पाएंगी. लेकिन आपको बता दें दुनिया की सबसे मशहूर क्रिकेट लीग में से एक बिग बैश (Big Bash League) में भी बहुत बड़े बदलाव हो सकते हैं. खबर है कि बिग बैश लीग का आने वाला सीजन कुछ ऐसे नियमों के साथ खेला जा सकता है, जो इस खेल को पूरी तरह बदल सकता है.

बिग बैश लीग में इन नियमों को लागू करने की सिफारिश

बिग बैश लीग (BBL) में कई नियमों को बदलने की सिफारिश की गई है, जिसमें पहला है 10 ओवर के बाद बोनस प्वाइंट. जी हां बिग बैश लीग का मैच तो 20-20 ओवर का होगा लेकिन 10 ओवर के बाद दोनों टीमों का स्कोर देखा जाएगा और उस आधार पर टीम को बोनस प्वाइंट मिलेगा. मतलब जो टीम पहले 10 ओवर में ज्यादा रन बनाएगी, उसे वो बोनस अंक मिलेगा.
विज्ञापन

सब्स्टिट्यूट खिलाड़ी का नियम
बिग बैश लीग के आगामी सीजन में एक और बड़ा नियम लागू हो सकता है. इस नियम के मुताबिक दोनों ही टीमें 10 ओवर के बाद सब्स्टिट्यूट खिलाड़ी मैदान पर उतार सकती हैं. मतलब टीमें अपने हालात के मुताबिक खिलाड़ी बदल सकती हैं.

बिग बैश में होंगे दो पावरप्ले!
बिग बैश लीग में दो पावरप्ले (Power Play) का नियम लागू करने का प्रस्ताव दिया गया है. नियम के मुताबिक पहले पावरप्ले में 4 ओवर फेंके जाएंगे और उसके बाद पावरप्ले के दो ओवर पारी में कहीं भी अपनी सहूलियत के मुताबिक बल्लेबाजी टीम ले पाएगी.

वाइड गेंद पर फ्री हिट
अब तक के नियम के मुताबिक नो बॉल पर फ्री हिट का नियम है लेकिन बिग बैश लीग के आगामी सीजन में वाइड गेंद पर भी फ्री हिट (Wide Ball Free Hit) के नियम का प्रस्ताव दिया गया है. अगर ऐसा हुआ तो रनों का अंबार लग जाएगा और गेंदबाजों की तो खूब धुनाई होगी.

हर 5 ओवर के बाद रणनीति का ब्रेक
बिग बैश लीग के आगामी सीजन के लिए हर पांच ओवर में रणनीति बनाने के लिए ब्रेक का प्रस्ताव है. इस ब्रेक से लीग को काफी पैसा भी मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube