FEATUREDLatestNewsछत्तीसगढ़राजनीतिरायपुर

CM बघेल लेने जा रहे हैं कैबिनेट बैठक, शिक्षाकर्मियों किसानों और आम लोगों के पक्ष में लिए जाएंगे अहम फैसले

रायपुर । अब से कुछ देर बाद भूपेश कैबिनेट की बैठक होने जा रही है। सुबह 11 बजे से मुख्यमंत्री निवास में होने वाली ये बैठक कई मायनों में बेहद खास है। खासकर शिक्षाकर्मियों, किसानों और आमलोगों को लेकर इस बैठक में अहम फैसले लिये जा सकते हैं। शिक्षाकर्मियों के संविलियन के ऐलान के बावजूद कोरोना संकट की वजह से आदेश जारी नहीं हो पाया है। कहा जा रहा है कि संविलियन के पूर्व वित्त विभाग की अनुमति लेनी होगी। लिहाजा वित्त विभाग अपना प्रस्ताव कैबिनेट में पेश कर सकता है। विपक्ष जिस तरह से संविलियन के मुद्दे पर सरकार को घेरता दिख रहा है, उसके बाद आज कैबिनेट की बैठक में इस बात पर चर्चा की उम्मीद है, हालांकि एजेंडा का पूरा प्रारूप अभी तक साफ नहीं हो पाया है।

उसी तरह 14500 शिक्षकों की भर्ती का मसला भी अटका हुआ है। प्रक्रिया पूरी होने के बावजूद नियुक्ति आदेश जारी नहीं किया गया है, लिहाजा आज की बैठक में शिक्षकों की भर्ती को लेकर भी अहम चर्चा हो सकती है। इस मुद्दे पर भी जोगी कांग्रेस और बीजेपी सरकार को आये दिन आड़े हाथों ले रही है। लिहाजा सियासी सरगर्मियों के बीच राज्य सरकार इस मसले पर अहम निर्णय लिया जा सकता है। खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अभ्यर्थियों को आश्वस्त किया है कि उनके साथ नाइंसाफी नहीं होने दी जायेगी।

इस कैबिनेट पर कर्मचारियों और शिक्षाकर्मियों की पैनी नजर तो होगी ही। किसानों के साथ-साथ गौ-धन पालकों से गोबर खरीदी को लेकर अहम ऐलान आज की बैठक के बाद होगा। हालांकि मंत्रिमंडलीय उपसमिति ने 1.50 पैसा प्रति किलो के दर से गोबर खरीदी का प्रस्ताव राज्य सरकार को दिया है। आज की बैठक में उस प्रस्ताव पर मुहर लगेगी।

वहीं प्रदेश में बढ़ते कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन को लेकर भी आज की बैठक में अहम चर्चा होगी। लगातार पार्टी के अंदर और बाहर इस बात की मांग उठ रही है कि प्रदेश में लॉकडाउन फिर से लागू होना चाहिये। हालांकि स्वास्थ्य मंत्री ने विभाग की तरफ से इस प्रस्ताव की पहल से इनकार कर दिया है। लिहाजा आज मुख्यमंत्री मंत्रियों से इस बाबत जरूर चर्चा करेंगे कि प्रदेश में कोरोना के हालात क्या हैं और क्या प्रदेश में लॉकडाउन की जरूरत है।

वहीं प्रदेश में खाद-बीज की उपलब्धता, किसानी की समीक्षा के साथ-साथ बारिश के हालात, डैम-नहर की स्थिति की समीक्षा की आज की बैठक में की जायेगी। वहीं कई अन्य प्रस्तावों पर भी आज की बैठक में चर्चा की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube