GeneralLatestNewsछत्तीसगढ़राजनीतिरायपुरराष्ट्रीय

CGBSE 10वीं और 12वीं दोनों के परिणाम एक साथ जारी होगा…

रायपुर | छत्‍तीसगढ़ माध्‍यमि‍क शिक्षा मंडल (CGBSE) की 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट जल्द घोषित किए जाएंगे। CGBSE से मिले संकेतों के मुताबिक रिजल्ट जून के दूसरे या तीसरे सप्ताह में घोषित किया जा सकता है। बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्‍य में कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन के लागू होने से पहले ही बोर्ड परीक्षाएं संपन्‍न चुकी थीं, ऐसे में अब बोर्ड रिजल्ट जारी करने की तैयारी में हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद परीक्षार्थी छत्‍तीसगढ़ माध्‍यमि‍क शिक्षा मंडल (CGBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in पर जारी किया जाएगा।

बता दें कि छत्‍तीसगढ़ माध्‍यमि‍क शिक्षा मंडल (CGBSE) की ओर से हालांकि रिजल्ट के जारी होने की तारीख को लेकर कोई अधिकृत घोषणा नहीं हुई है। जानकारी के मुताबिक 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों का कहना है कि मूल्यांकन कार्य के बाद अब रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है। इसमें थोड़ा समय लग रहा है लेकिन जल्द ही इसे पूरा कर लिया जाएगा। ऐसे में अनुमान है कि जून के दूसरे या तीसरे सप्ताह में रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे।

छत्‍तीसगढ़ बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि बोर्ड 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के परिणाम एक साथ जारी करेगा। पर कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए रिजल्ट ऑनलाइन ही घोषित किए जाएंगे। यहां बता दें कि बोर्ड पहले ही कह चुका है कि जिन विषयों की परीक्षा नहीं हुई उनमें छात्रों को स्कूल की सालाना गतिविधि और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर बोनस अंक दिए जाएंगे।

बोर्ड ने जानकारी दी है कि सभी स्कूलों से छात्रों की आंतरिक मूल्यांकन की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है और अब रिजल्ट तैयार करने का काम अंतिम चरण में है।

गौरतलब है कि इस वर्ष 10वीं बोर्ड की परीक्षा में 3 लाख 87542 विद्यार्थी शामिल हुए हैं। वहीं 12वीं कक्षा में 2 लाख 59944 छात्र शामिल हुए हैं। 12वीं कक्षा के कुछ विषय के प्रश्‍नपत्र होने बाकी थे, लेकिन इन पेपरों को स्थगित कर संबंधित विषयों में बोनस अंक देने का फैसला सरकार ले चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube