FEATUREDNewsUncategorizedराष्ट्रीयरोचक तथ्यस्वास्थ्य

सुकून ‘और ‘आराम’ के लिए वक्त निकालिए ; आत्मविश्वास बरकरार रहेगा

आत्मविश्वास को बरकरार रखने के लिए अपनों के साथ-साथ अपनी कद्र करना भी ज़रूरी है। इससे ज़िंदगी ख़ुशहाल रहती है जो चेहरे और सेहत पर नज़र आती है। ऐसी कौन-सी ख़ास बातें हैं जिन्हें हर महिला को अपनाना चाहिए ताकि वे ख़ुश रहें, जानिए।
मदद करें लेकिन अपना ख़्याल रखें

हम सामाजिक प्राणी हैं अतः अपने आसपास के लोगों की मदद करना हमारा कर्तव्य है और इंसानियत का तकाज़ा भी। परंतु दूसरों की मदद करने के नाम पर आप अपनी ज़िंदगी को बोझिल न बना लें। ग्रेग मैककियोन ने अपनी पुस्तक ‘इसेंशियलिज़्म’ में कहा है- ‘बेशक हमें लोगों की मदद करनी चाहिए और उनकी ज़िंदगी को अच्छा बनाने के प्रयास भी करने चाहिए, पर जब लोग अपनी समस्या को हमारी समस्या बनाने लगें तो समझ लीजिए कि हम उनकी मदद नहीं कर रहे बल्कि उनकी समस्या सुलझाने की क्षमता को नुक़सान पहुंचा रहे हैं। लिहाज़ा लोगों को अपनी मदद ख़ुद करने दें।

परफेक्ट बनने का बोझ न लादें

एक बार मोटिवेशनल स्पीकर रॉबिन शर्मा कोस्टा रिका के एक नामी होटल में ठहरे। होटल छोड़ते समय महिला रिसेप्शनिस्ट ने पूछा, ‘हमारे यहां आपका स्टे कैसा रहा? उम्मीद है परफेक्ट रहा होगा।’ फिर उसने ख़ुद ही कहा, ‘मैं जानती हूं कि दुनिया में परफेक्ट तो कुछ भी नहीं होता।’ वह महिला वाकई परिपक्व विचारों वाली थी। मज़बूत और आत्मविश्वास से पूर्ण महिलाएं जानती हैं कि ज़िंदगी को सुकून से जीते हुए सफलता हासिल करनी है तो ख़ुद पर परफेक्शन का बोझ लादने से बचना होगा।

गुणवत्ता को दें महत्व

मनोवैज्ञानिक प्रदीप सिंह शक्तावत कहते हैं, ‘अपने जीवन में सफल, शक्तिशाली, सुखी और प्रसिद्ध होना है तो गुणवत्ता से कभी समझौता न करें। दैनिक इस्तेमाल की वस्तुएं हों या किताबें, विचार हों या संगति, कपड़े-जूते और रहन-सहन हो या कॉस्मेटिक का सामान, सब कुछ अच्छी गुणवत्ता वाला ही चुनें। ख़राब गुणवत्ता वाली वस्तुओं के बनिस्बत अच्छी गुणवत्ता वाली चीजें़ कम संख्या में भी हों तो ज़्यादा गुणकारी साबित होंगी।

अपनी सेहत को दें प्राथमिकता

आपको अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सर्वोपरि समझना चाहिए। तन और मन फिट नहीं रहेगा तो आप न जुटकर काम कर पाएंगे, न किसी की मदद कर पाएंगे और न ही सफल बन सकेंगे। ब्रिटिश स्टेट्समैन एडवर्ड स्टेनले ने कहा है, ‘जो लोग एक्सरसाइज़ के लिए समय नहीं निकाल पाते वे अपनी बीमारी के लिए समय निकालते हैं।’ सेहत के संबंध में किसी ने बहुत अच्छी बात कही है, ‘सेहत एक स्वस्थ व्यक्ति के सिर पर मुकुट की तरह है जिसे सिर्फ़ बीमार लोग देख सकते हैं।’ सेहत के लिए अच्छा खानपान, व्यायाम और मनोरंजन तीनों का होना ज़रूरी है।

अपनी पसंद को महत्व दें

समाजशास्त्री प्रीति सुराणा कहती हैं, ‘जो चीज़ें और जो लोग आपको पसंद नहीं उन्हें किसी के दबाव में कभी तवज्जो न दें। आपकी ज़िंदगी में आपकी इच्छा महत्व रखती है। जिन चीज़ों से या लोगों से आपको असुविधा होती है, तकलीफ़ पहुंचती है उन्हें हरगिज़ न स्वीकारें। आपको देर रात पार्टीज़, रेस्तरां में खाना और शोर-शराबे में डांस पसंद नहीं है तो दूसरों की ख़ुशी के लिए ख़ुद को उनमें शामिल न करें। इसी प्रकार जिन लोगों की उपस्थिति से आप असहज महसूस करें या वे आपको परेशान करते हैं तो उनके साथ बिल्कुल न रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube