FEATUREDGeneralLatestNewsUncategorizedछत्तीसगढ़रायपुर

दस मेडिकल कॉलेज और उनके अस्पतालों में चार हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती

राज्यभर के युवाओं के लिए राहत की खबर है कि जल्द ही 10 मेडिकल कॉलेज और उनके संबद्ध अस्पतालों में 4 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती होगी। पहली बार यह भर्ती छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल से होगी। नई नियुक्तियों के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग ने हाल ही में राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा था। शासन से अब प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। इन कॉलजों और अस्पतालों में तृतीय व चतुर्थ कर्मचारियों में नर्सिंग, पैरामेडिकल स्टाफ, वार्ड ब्वाय और आया के पद शामिल हैं।

कॉलेजों और अस्पतालों में अभी तक अलग-अलग लोकल स्तर पर ही भर्ती होती थी, इसमें काफी समय लग जाता था। हर कॉलेज और अस्पताल अपनी सुविधा के अनुसार भर्ती करते थे। इस वजह चिकित्सा शिक्षा विभाग ने नए पदों पर भर्ती के लिए व्यापमं से भर्ती कराने की मांग की गई थी। विभाग ने अक्टूबर में इसका प्रस्ताव बनाकर भेजा था, जिसे अब मंजूरी मिली है। पहली बार सेंट्रलाइज्ड भर्ती होने से सभी भर्तियां एक साथ और समय पर होंगी। राज्य में महासमुंद, कोरबा, कांकेर, दुर्ग, रायगढ़ और बाकी कॉलेजों के खाली पदों में व्यापमं से भर्ती होगी।

पुरानी भर्तियों में विवाद भी इसलिए व्यापमं से परीक्षा
कांकेर, महासमुंद, कोरबा के अलावा जिन भी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में पद खाली वहां सभी जगहों पर एक साथ भर्ती होगी। इन पदों के अलावा कवर्धा और जांजगीर-चांपा में अगले साल खुलने वाले नए मेडिकल कॉलेजों में 896-896 पदों की मंजूरी के लिए भी शासन के पास प्रस्ताव भेजा गया है। इन पदों को भरने के लिए भी जल्द अनुमति मिलने की संभावना है। गौरतलब है कि सितंबर में स्वास्थ्य सचिव, डीएमई व डीन की बैठक में तृतीय-चतुर्थ श्रेणी की भर्ती में हो रही व्यवहारिक दिक्कतों पर बात हुई थी।

बैठक में अफसरों ने बताया था कि पद खाली रहने की वजह से एक बड़े स्टाफ को दूसरे कामों में लगाना पड़ता है। इससे अस्पताल या कॉलेज के काम प्रभावित होते हैं। जल्दी भर्ती के लिए डीएमई व डीन ने व्यापमं से परीक्षा आयोजित कराने की सलाह दी थी। इस पर स्वास्थ्य सचिव ने सैद्धांतिक सहमति जताई थी। यही कारण है कि इस प्रस्ताव को तत्काल हरी झंडी मिल गई है।

नियमित डॉक्टरों की भर्ती पीएससी कर रहा
मेडिकल कॉलेजों में डाॅक्टरों की नियमित भर्ती छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग से हो रही है। इनमें असिस्टेंट प्रोफेसर, सीनियर रेसीडेंट, डेमोंस्ट्रेटर व जूनियर रेसीडेंट के पद शामिल है। एसोसिएट प्रोफेसर व प्रोफेसरों की भर्ती पीएससी नहीं करती। दरअसल ये प्रमोशन के पद हैं। हालांकि शासन के प्रस्ताव के बाद डीपीसी पीएससी में ही होती है। संविदा डॉक्टरों की भर्ती कॉलेज की ऑटोनॉमस बॉडी करती है। इसमें नियुक्ति अस्थायी होती है और रेगुलर भर्ती होते ही पद संविदा नियुक्ति खत्म हो जाती है।

आरक्षण के कारण अटक गई है भर्ती
प्रदेश में आरक्षण के कारण भर्ती अटक गई है। हाल ही में हाईकोर्ट ने 58 फीसदी आरक्षण को खत्म कर 50 फीसदी आरक्षण देने का आदेश दिया है। दावा किया जा रहा है कि नई भर्तियां इसी फैसले के अनुसार होगी। लेकिन हाई कोर्ट के फैसले को राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। इस वजह से भर्तियों के विज्ञापन जारी करने में थोड़ा समय लग सकता है। राज्य सरकार के स्पष्ट निर्देशों के बाद नई भर्तियों के लिए विज्ञान जारी हो जाएंगे।

नए मेडिकल कॉलेजों में भर्ती के लिए 896 पद मंजूर
कवर्धा और जांजगीर-चांपा के नए मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों के लिए 616 व कॉलेजों में 280 समेत 896 पद स्वीकृत हैं। इनमें से 90 फीसदी से ज्यादा पद तृतीय-चतुर्थ श्रेणी के होते हैं। इन अस्पतालों में डॉक्टरों की भर्ती सीजीपीएससी व कॉलेज में प्रोफेसरों की भर्ती ऑटोनॉमस बाॅडी करेगी। तृतीय और चतुर्थ श्रेणी में स्टाफ नर्स, क्लर्क, विभिन्न टेक्नीशियन, रेडियोग्राफर, फार्मासिस्ट, सफाई कर्मी, आया, लैब अटेंडेंट के पद शामिल हैं। जल्द ही इन्हीं पदों पर भर्ती होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube