FEATUREDGeneralLatestNewsUncategorizedटेक्नोलॉजीराष्ट्रीयशिक्षा

मिनिस्ट्री में काम करने का बेहतरीन मौका, सैलरी 60 हजार: जल्द करें अप्लाई

युवाओं के लिए सचिवालय, विभिन्न मंत्रालयों में काम करने का सुनहरा मौका आया है। कर्मचारी चयन आयोग यानी एसएससी ने जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर (JHT) सहित कई पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के अनुसार, एसएससी एक परीक्षा के जरिए भारत सरकार के विभिन्न संस्थानों, विभागों और मंत्रालयों में जूनियर हिन्दी ट्रांसलेटर या सीनियर हिन्दी ट्रांसलेटर पदों पर नियुक्ति होगी। योग्य और इच्छुक कैंडिडेट 4 अगस्त तक ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

आयु सीमा

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने इन पदों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष मांगी है। कैंडिडेट की आयु का निर्धारण 1 जनवरी 2022 के अनुसार किया जाएगा। यानी कैंडिडेट का जन्म 02 जनवरी, 1992 से 1 जनवरी, 2004 के बीच जन्म हुआ हो।

57 हजार रुपए होगी इन-हैंड सैलरी

एसएससी जेएचटी का वेतनमान लेवल-6 के तहत 35400 -112400 रुपए तक रहेगा। यानी पोस्टिंग के बाद कैंडिडेट को 57,074 रुपए इन हैंड मिलेंगे। जबकि इसके अलावा पेंशन में 4000 रुपए के करीब शामिल किए जाएंगे।

जरूरी योग्यता

जेएचटी पद के लिए कैंडिडेट का हिंदी सब्जेक्ट में पोस्ट ग्रेजुएट होना जरूरी है जिसमें अंग्रेजी भी अनिवार्य विषय के रूप में रही हो। या अंग्रेजी विषय में मास्टर डिग्री हो और इसके साथ हिंदी भी अनिवार्य विषय के रूप में रही हो। या फिर किसी भी विषय में मास्टर डिग्री हो जिसमें पढ़ाई का माध्यम अंग्रेजी या हिंदी हो। साथ ही, हिंदी से अंग्रेजी या विपरीत में ट्रांसलेशन से संबंधित डिप्लोमा या सर्टिफिकेट या किसी केंद्रीय/राज्य सरकार के विभाग/संगठन में कम से कम 2 वर्ष का अनुभव।

एप्लिकेशन फीस

जनरल और ओबीसी कैंडिडेट को एप्लिकेशन फीस के तौर पर 100 रुपए देने होंगे। एससी, एसटी,पीडब्ल्यूडी और महिलाओं को एप्लिकेशन फीस नहीं देनी होगी।

ऐसे करें आवेदन

एसएससी की वेबसाइट https://ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन जमा कराए जा सकते हैं।
वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन कराने, फोटो (20kb to 50kb) और जरूरी दस्तावेजों की स्कैन्ड प्रतियां अपलोड कर आवेदन शुल्क जमा कराएं।
आवेदन शुल्क के बाद आवेदन फॉर्म कम्प्लीट करें और सब्मिट करें।
आवेदन रिसीप्ट/या आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट भी लेकर रख लें जिससे कि आगे जरूरत पर काम आए।
महत्वपूर्ण तारीखें

अप्लाई करने की आखिरी तारीख – 4 अगस्त, 2022
ऑनलाइन एप्लिकेशन भुगतान करने की आखिरी तारीख – 5 अगस्त, 2022
आवेदन पत्र सुधार के लिए विंडो ओपन होने की ताीख – 6 अगस्त, 2022
ऑफिशियल वेबसाइट के लिए Click Here
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube