FEATUREDGeneralLatestNewsछत्तीसगढ़राजनीतिरायपुरराष्ट्रीयस्वास्थ्य

स्पेशल खबर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए भारत आने को तैयार विशेष विमान

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए भारत आने को तैयार विशेष विमान BOEING 777 की पहली तस्वीर सामने आई है. ये तस्वीर फोटोग्राफर एंडी एग्लॉफ (Andy Egloff) ने ली है. गौरतलब है कि पीएम की सुरक्षा के लिए दो विशेष विमान (Special Aircraft) बोइंग-777 अमेरिका में बनकर तैयार हो गए हैं. इन दोनों विमानों के सितंबर के अंत तक भारत पहुंचने की उम्मीद है. बताया जाता है कि पहला बोइंग-777 विमान अगस्त के अंत तक भारत पहुंच जाएगा.

भारतीय झंडे के साथ बिल्कुल अलग दिख रहा विमान
ताजा तस्वीर में ये विमान वर्तमान में मौजूद विमानों से बिल्कुल अलग कलेवर में दिख रहा है. बिल्कुल सफेद रंग के इस विमान के पिछले हिस्से पर भारत का झंडा बना दिख रहा है. वहीं पूरे विमान पर केसरिया, सफेद और हरे रंग पट्टी दिख रही है जो भारतीय झंडे में शामिल रंग हैं. इस नए विमान के आने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा जमीन के साथ ही हवा में भी अभेद्य हो जाएगी.

newsbindass,om
newsbindass.com

बोइंग 747 पर करते रहे हैं सफर

नए विमानों में पीएम मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू सफर करेंगे. अभी पीएम, प्रेसिडेंट और उपराष्ट्रपति एयर इंडिया के बोइंग 747 विमानों में सफर करते हैं. नए विमान में ऑफिस स्पेस, मीटिंग रूम, कई तरह के कम्युनिकेशन सिस्टम होंगे. साथ ही इसमें मेडिकल इमर्जेंसी के लिए भी एक अलग सेक्शन होगा. ये विमान अमेरिका से भारत तक का सफर एक बार में तय कर सकता है, बीच में कहीं ईंधन लेने की आवश्यकता नहीं होगी.

newsbindass.com
newsbindass.com

अभेद्य होगी सुरक्षा व्यवस्था
प्रधानमंत्री मोदी के इस ‘सुपर जेट’ में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की तरह से सुरक्षा उपाय किए गए हैं. इस विमान को इस तरह से तैयार किया गया है कि इसमें किसी भी तरह की मिसाइल का कोई असर नहीं होगा.  भारत ने इसके लिए अमेरिका के साथ 1,300 करोड़ रुपये की डील की थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए मंगाए जा रहे नए विमान की तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर शेयर की जा रही है. बताया जाता है कि बोइंग-777 पूरी तरह से मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस है. इसमें ऐसे खास सेंसर लगाए गए हैं जो मिसाइल हमले की तुरंत सूचना देते हैं. अगर दुश्मन देश विमान पर मिसाइल से हमला करता है तो डिफेंसिव इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सिस्टम एक्टिव हो जाता है. इसके साथ ही डिफेंस सिस्टम में इंफ्रा रेड सिस्टम, डिजिटल रेडियो फ्र‍िक्‍वेंसी जैमर आदि लगे हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube