FEATUREDLatestTOP STORIESरायपुर

रायपुर रेलवे स्टेशन में बनेगा नया फैमली वेटिंग हाल…

रायपुर।     रायपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर नया फैमली वेटिंग हाल बनाया जाएगा। यहां पर यात्री सपरिवार रुककर ट्रेन का इंतजार कर सकेंगे। इस वेटिंग हाल के       सामने ही 24 घंटे खुलने वाली दुकानें भी बनाई जाएंगी। यहां जरूरत के सभी सामान उपलब्ध होंगे। इन दुकानों को किराए पर देकर रेलवे कमाई करेगा। रायपुर रेलवे स्टेशन के डायरेक्टर राकेश सिंह ने यह जानकारी दी।

READ MORE:मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा……

उन्होंने बताया कि प्लेटफार्म नंबर एक के सामने मल्टी फंक्शनल माल एमएफसी के बाजू में खाली जमीन में फैमिली वेटिंग हाल बनाने का प्रस्ताव रेल मंडल को ड्राइंग डिजाइन तैयार कर भेजा गया था। वहां से मंजूरी मिल गई है और जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। फिलहाल निर्माण कार्य की निविदा प्रक्रिया चल रही है। यहां यात्रियों के प्रवेश के पहले टिकट की जांच की जाएगी। यात्रियों से किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

READ MORE:मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा……

पूरा परिवार रुक सकेगा

नए वेटिंग हाल को पूरे परिवार की सहूलियत के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इसमें परिवार के सभी सदस्यों व बच्चों के बैठने और सोने की सुविधा रहेगी। इसके लिए वेटिंग हाल में ही पुरूष-महिला के लिए अलग-अलग वाशरूम की सुविधा होगी। पुराने वेटिंग हाल में इस तरह की सुविधा नहीं होने से सपरिवार ट्रेन में सफर करने वालों मुसाफिरों को दिक्कत होती है। इन दिक्कतों को ध्यान में रखकर ही नए वेटिंग हाल बनाने का फैसला लिया गया है।वेटिंग हाल में सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। भीतरी और बाहरी हिस्से में अलग-अलग सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। इससे वेटिंग हाल में होने वाली गतिविधि की निगरानी की जा सकेगी।

READ MORE:काम में देरी करने करने वाले अधिकारियो की बनाओ लिस्ट: मोदी

लक्जरी लाउंज का प्रस्ताव टला

रायपुर स्टेशन में कुछ साल पहले लक्जरी लाउंज बनाने का प्रस्ताव रेल प्रबंधन ने तैयार किया था। आइआरसीटीसी को इसकी जिम्मेदारी दी गई थी, जिसमें यात्रियों को घंटे के हिसाब से शुल्क देकर एसी लाउंज में बैठने व आराम करने की सुविधा देने तय किया गया था। रेलवे ने इस प्रस्ताव को इसलिए टाल दिया कि शुल्क देकर लाउंज में बैठने कम संख्या में ही यात्री आएंगे। यही कारण है कि निशुल्क वेटिंग हाल बनाने का फैसला किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube