FEATUREDछत्तीसगढ़राष्ट्रीय

हसदेव अरण्य क्षेत्र में कोयला खदानों के खिलाफ छत्तीसगढ़ के आदिवासियों का प्रदर्शन

खनन के लिए साफ किए गए क्षेत्र घने जंगल हैं और विशाल जैव विविधता को बनाए रखने के अलावा गोंड और अन्य जनजातियों को आजीविका प्रदान करते हैं।

Elon Musk : Donald Trump पर ट्विटर के प्रतिबंध को हटा दिया जाये

छत्तीसगढ़ | छत्तीसगढ़ में, तीन जिलों सूरजपुर, सरगुजा और कोरबा में 1,70,000 हेक्टेयर में फैले घने जंगल-हसदेव अरंड में कोयला खदान परियोजनाओं के खिलाफ विरोध प्रदर्शन चल रहा है। यह दशक भर का विरोध मार्च में और तेज हो गया, जब छत्तीसगढ़ सरकार ने परसा पूर्व-केटे बसन (पीईकेबी) कोयला खदान में 1,136.328 हेक्टेयर क्षेत्र में कोयला खनन के दूसरे चरण की अनुमति दी।

INDIA का COVID-19 टोल सबसे अधिक : WHO

खनन का पहला चरण, 762 हेक्टेयर भूमि पर, मार्च 2022 में पूरा किया गया था। 2007 में राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) को 15 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) क्षमता के साथ कुल 2,711 हेक्टेयर आवंटित किया गया था। अब खदान से कोयले की आपूर्ति नहीं, राजस्थान सरकार ने छत्तीसगढ़ सरकार पर दूसरा चरण खोलने के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया।

इस बीच, छत्तीसगढ़ सरकार ने 6 अप्रैल को सूरजपुर और सरगुजा जिलों के तहत परसा ओपनकास्ट कोयला ब्लॉक में एक और कोयला खनन परियोजना के लिए चरण II की मंजूरी भी दी। इस परियोजना की क्षमता 5 एमटीपीए है। लेकिन दोनों परियोजनाओं को भारी विरोध का सामना करना पड़ा, क्योंकि स्थानीय लोग कोयला खदान का विरोध कर रहे हैं।

राजस्थान सरकार तीसरी परियोजना-कांटे एक्सटेंशन- के लिए 9 एमटीपीए क्षमता के साथ अंतिम मंजूरी प्राप्त करने की प्रक्रिया को तेज करने की भी कोशिश कर रही है, जिसे उसने 2015 में भी आवंटित किया था। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अनुसार, राजस्थान अपनी कुल 4,340 मेगावाट की बिजली उत्पादन इकाइयों के लिए कोयले की आपूर्ति के लिए छत्तीसगढ़ पर निर्भर है। मार्च में अपने रायपुर दौरे के दौरान उन्होंने मीडिया से कहा था कि अगर कोयले की आपूर्ति प्रभावित हुई तो राजस्थान में बिजली आपूर्ति भी प्रभावित होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube