FEATUREDGeneralNewsछत्तीसगढ़रायपुरराष्ट्रीयव्यापारस्वास्थ्य

बड़ी खबर :- देशभर में हुआ फेरबदल कई बैंक में किये अपने नियम और ब्याज दर में कटौती, पढ़े पूरी खबर

आज से देशभर में कई तरह के नियमों में बदलाव हो रहा है जो आपकी जिंदगी पर सीधा असर डालेंगे। इन्हीं में से एक हैं बैंक जिनमें ब्याज दरों में बदलाव हो रहा है। पिछले कुछ महीनों में बैंकों ने अपने ग्राहकों को सुविधाओं के साथ ही झटके भी दिए हैं जिनमें जमा रकम पर ब्याज दरों में कटौती भी शामिल है। इसी तरह देश के दो बड़े बैंकों Bank Of India और Union Bank of India ने भी ब्याज दरों को लेकर फैसला लिया है जो 1 जून से ही लागू हो रहा है।

इस नियम के अनुसार, Bank Of India और Union Bank of India में ब्याज दरों की कटौती की गई है। इसका सीधा असर आपकी बचत पर होने वाला है।

यूनियन बैंक ऑप इंडिया ने अपनी एक्सटर्नल बेंचमार्क लैंडिंग रेट (EBLR) में 40 बेसिस पॉइंट की कटौती की है। इसके बाद अब यह 6.80 प्रतिशत हो गया है। बैंक ने यह कदम रिजर्व बैंक द्वारा हाल ही में किए गए बदलाव के बाद की है।

बैंक ऑफ इंडिया ने भी इसी तरह MCLR में 0.25 बेसिस पॉइंट की कटौती की है जो 1 जून से लागू हो रही है। इसके बाद Home Loan और Car Loan वाले ग्राहकों को कम ब्याज दरों पर लोन मिल सकेगा। साथ ही जिन लोगों ने पहले से लोन ले रखा है उन्हें भी इसका फायदा मिल सकेगा। इस कटौती के बाद ब्याज दरें घटकर 7.70 प्रतिशत रह जाएगी। अब तक यह 7.95 प्रतिशत थी। इतना ही नहीं बैंक ने रेपो रेट से जुड़ी ब्याज दरें घटाकर 6.85 प्रतिशत कर दी है।

बता दें कि लॉकडाउन के दौरान रिजर्व बैंक ने बैंकों और आम आदमी को राहत देने वाले कई कदम उठाए हैं इसका फायदा बैंकों और आम आदमी को भी मिल रही है। रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कटौती के कारण ब्याज दरों में भी कमी आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube