FEATUREDGadgetsGeneralLatestNewsUncategorizedछत्तीसगढ़टेक्नोलॉजीराजनीतिस्वास्थ्य

खुलेगी एक और हमर लैब, 80 प्रकार की जांच होगी निशुल्क

बिलासपुर -सरकारी अस्पतालों के जरिए लोगों का अधिक से अधिक उपचार करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के द्वारा बिलासपुर जिले के रतनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में हमर लैब खोली जाएगी। इसमें विभिन्न् तरह की जांच आधुनिक उपकरणों के माध्यम से होगी।

हमर लैब सरकारी पैथोलाजी में करीब 80 तरह की जांच निशुल्क की जाएगी। इसमें पैथोलाजी से जुड़ी विविध तरह की जांच के अलावा कोविड जांच भी की जाएगी। इससे क्षेत्र के लोगों को निजी लैब में महंगी जांच करवाने से छुटकारा मिलेगा। इस संबंध में सीएमएचओ डा. अनिल श्रीवास्तव ने बताया कि रतनपुर सीएचसी में जल्द ही हमर लैब नाम से आधुनिक सरकारी पैथोलाजी शुरू की जाएगी।

इसमें विभिन्न जांच की सुविधा दी जाएगी। जल्द ही इस लैब का निर्माण शुरू कराया जाएगा। मशीनें एवं जरूरी सभी उपकरण लैब में लगाए जाएंगे। आसपास के सीएचसी व पीएचसी से आने वाले सैंपल की भी जांच इसी लैब में होगी। मरीजों को सरकारी लैब में ही सभी प्रकार की जांच की सुविधा मिलेगी। साथ ही जांच कराने के बाद रिपोर्ट मरीजोंके मोबाइल पर भेज दी जाएगी।

इनकी जांच होगी सुलभ

हमर लैब के खुलने से खून से संबंधित सभी तरह की जांच, ब्लडग्रुप, थाइराइड, हार्मोंस, हेपेटाइटिस, लिपिड प्रोफाइल जांच, हिमेटोलाजी, माइक्रोबायोलाजी, बायोकेमिस्ट्री तथा सेरोलाजी जांच निश्शुल्क या बहुत ही कम कीमत पर हो पाएगी। इसके अलावा कोविड जांच, डेंगू की जांच सुविधा भी मिलेगी।

अब तक है यह व्यवस्था

स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक वर्तमान में सीएचसी आने वाले मरीजों को विभिन्न् तरह की जांच करवाने के लिए निजी लैब में हजारों स्र्पये खर्च करने पड़ते हैं या जिला अस्पताल जाकर जांच करवानी पड़ती है। इससे उपचार में परेशानी होती है। मगर हमर लैब के खुलने से मरीजों को इन समस्याओं को नहीं झेलना पड़ेगा।

क्या कहते हैं अधिकारी

रतनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी हमर लैब की सुविधा शुरू की जाएगी। जहां पर 80 प्रकार की जांच पूरी तरह से निशुल्क होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube