FEATUREDGeneralLatestNewsराष्ट्रीयशिक्षा

अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के बाद अब पीजी के लिए भी लागू हुआ कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, जुलाई में PG-CUET परीक्षा, 19 मई से 18 जून तक कर सकते हैं आवेदन

नई दिल्ली। अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए CUET लागू किया जा चुका है. इसके बाद अब भारतीय उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक और नई शुरुआत हो रही है. अब सभी 42 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पीजी दाखिलों के लिए भी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-पीजी) होगा. पहले सीयूईटी-पीजी को वर्ष 2023-24 से शुरू करने की अटकलें थीं, लेकिन शिक्षा मंत्रालय इसे इसी सत्र से लागू करने जा रहा है. पीजी सीयूईटी की परीक्षा इस वर्ष जुलाई में होगी, जिसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी ने गुरुवार को सीयूईटी-पीजी की यह घोषणा की. 42 केंद्रीय विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित किए जाने वाले पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में दाखिला एक सामान्य प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होगा.

यूजीसी के अध्यक्ष प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने बताया कि सीयूईटी के माध्यम से पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र उपलब्ध हो गए हैं. गुरुवार से राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट पर आवेदन पत्र उपलब्ध कराए गए हैं. पंजीकरण के लिए यह विंडो 18 जून को बंद हो जाएगी, जबकि परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में होगी. यूजीसी की प्रक्रिया के मुताबिक आवेदन फॉर्म जमा करना गुरुवार से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर शुरू हुआ. इसके अलावा पीजी की इस प्रवेश परीक्षा का पूरा कार्यक्रम सीयूईटी की प्रक्रिया में भाग लेने वाले केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य विश्वविद्यालयों की वेबसाइटों पर भी उपलब्ध होगा. एनटीए शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए 42 केंद्रीय और भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों के लिए स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा. सीयूईटी छात्रों को देश भर में भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने के लिए एकल खिड़की अवसर प्रदान करेगा. पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित की जा रही यह परीक्षा कम्प्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 19 मई से 18 जून तक खुला रहेगा.

गौरतलब है कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) इस वर्ष पहले ही लागू किया जा चुका है. इसके चलते देशभर से बड़ी संख्या में छात्र सीयूईटी के लिए अपना पंजीकरण करवा रहे हैं. इनमें से अधिकांश छात्र वह हैं, जो फिलहाल कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं दे रहे हैं. यूजीसी के मुताबिक सीयूईटी के लिए अभी तक देश भर से 10 लाख से अधिक छात्रों ने अपना पंजीकरण कराया है. अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण अभी चालू है और इसकी अंतिम तिथि 22 मई निर्धारित की गई है. अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित किए जाने वाले कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में कुल 15 लाख छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है. देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) लागू किया जा चुका है. यह परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा ली जाएंगी. एनटीए ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2022 में छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube