FEATUREDLatestNewsछत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर एम्स में भर्ती 65 वर्षीय कोरोना मरीज ने तीसरी मंजिल से कूदकर कर ली आत्महत्या

रायपुररायपुर एम्स में भर्ती 65 वर्षीय कोरोना मरीज ने मंगलवार-बुधवार दरमियानी रात 1:30 बजे तीसरी मंजिल से कूदकर खुदकुशी कर ली है। आमानाका टीआई भरत बरेठ ने बताया कि लालपुर के बुजुर्ग को पॉजिटिव आने के बाद 8 अगस्त को एम्स में भर्ती किया गया था। देर रात बुजुर्ग ने बालकनी से छलांग लगा दी। उनकी गिरते ही मौत हो गई। बुजुर्ग के शव को एम्स की मरचुरी में रखा गया है। इधर, प्रदेश में भी कोरोना से पांच मौतों की खबर है। मंगलवार को रायपुर एडीएम समेत उनके परिजन भी पाजिटिव निकले हैं। स्वाथ्य मंत्री के बंगले से 10 केस मिले हैं। दुर्ग महापौर व बिलासपुर नगर निगम कमिश्नर भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। मंगलवार को राजधानी में 105 और प्रदेश में 360 केस आए। रायपुर, राजनांदगांव में दो-दो व दुर्ग में 1 समेत 5 की मौत भी हुई है। प्रदेश में कोरोना से मृतकों की संख्या 105 पहुंच गई है, जिनमें सर्वाधिक 47 रायपुर के हैं। राजधानी समेत अभी अलग-अलग अस्पतालों में 3615 लोग भर्ती हैं। प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 12985 हो गई है। राहत की बात ये है कि अब तक 9239 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। मंगलवार को 222 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। प्रदेश में संक्रमण की सबसे तेज रफ्तार रायपुर में ही है। यहां हेल्थवर्कर और बस्तियों-कालोनियों के लोगों और पुलिसकर्मियों के अलावा अब आईएएस व दूसरे प्रशासनिक अधिकारी भी संक्रमित होने लगे हैं। स्वास्थ्य विभाग लोगों को मॉस्क लगाने व सेनेटाइजर का उपयोग करने को कह रहा है। राजधानी अनलॉक होने के बाद बाजार में भीड़ बढ़ गई है। सीनियर गेस्ट्रो सर्जन डॉ. देवेंद्र नायक व कार्डियक सर्जन डॉ. कृष्णकांत साहू के अनुसार भीड़ में जाएं तो मास्क जरूर लगाएं, लेकिन लोग इसका पालन नहीं कर रहे हैं। रायपुर में रोजाना औसतन 150 से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। प्रदेश के कुल मरीजों में आधे मरीज रायपुर में है और सर्वाधिक 1600 अस्पताल में भर्ती हैं। इस बीच, राजधानी में संतोषीनगर की 50 वर्षीय महिला व तिल्दा के 34 साल के युवक की कोरोना से मौत हो गई है। दोनों का इलाज अंबेडकर अस्पताल में चल रहा था। राजनांदगांव में दो लोगों की जान गई है। इनमें एक 52 वर्षीय व दूसरा 18 वर्ष का युवक था। युवक सड़क दुर्घटना में घायल हो गया था। वह एम्स में भर्ती था। दुर्ग में सिकोला बस्ती के 59 वर्षीय मरीज की मौत अंबेडकर में हुई है।

नए केस में दुर्ग से 47, रायगढ़ से 28, राजनांदगांव से 18, बिलासपुर से 17, कोंडागांव से 15, दंतेवाड़ा से 14, कांकेर से 12, नारायणपुर, जांजगीर-चांपा व बेमेतरा से 11-11, कोरबा से 9 मरीज मिले हैं। इसके अलावा बलौदाबाजार से 8, बस्तर व सुकमा से 7-7, महासमुंद, सूरजपुर व बीजापुर से 5-5, धमतरी, बालोद, गरियाबंद व मुंगेली से 2-2 व अन्य राज्य से एक-एक मरीज मिले हैं।

एक्टिव केस 28 फीसदी: प्रदेश में कोरोना के मरीज लगातार बढ़ तो रहे हैं, लेकिन स्वस्थ भी हो रहे हैं। मंगलवार को कोरोना से कुल संक्रमित लोगों में से 28 फीसदी अस्पतालों में भर्ती हैं, यानी ये एक्टिव केस हैं। तीन सप्ताह पहले तक यह दर 30 से 36 फीसदी थी। मरीजों के स्वस्थ होने की दर 71 फीसदी तक पहुंच गई है, जो पड़ोसी राज्यों से बेहतर है। मृत्युदर केवल 0.8 फीसदी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube