FEATUREDNewsUncategorizedछत्तीसगढ़रायपुरशिक्षा

2 किसानों ने अपनी जमीन दी, सहभागिता का परिणाम:

जिला मुख्यालय से 32 किमी दूर ग्राम पंचायत चारभाठा के आश्रित गांव पिनकापार में सामुदायिक सहभागिता का सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहा है। यहां के लगभग 110 ग्रामीणों ने दो दिन (9-10 जून) में गांव से शीतला मंदिर पहुंचने के लिए श्रमदान कर 200 मीटर लंबी व डेढ़ मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण कर दिया।

कुछ साल पहले शासन, स्थानीय जनप्रतिनिधि से पहुंच मार्ग बनवाने पत्र सौंपे थे लेकिन निजी जमीन आने की वजह से मामला अटका था। इसी को ध्यान में रखकर ग्रामीण विकास समिति की बैठक हुई थी। जिसमें दो किसान वासुदेव साहू, चतुर साहू अपनी खेती जमीन को देने तैयार हुए। इसके पहले ही ग्रामीणों ने निर्णय लिया था कि अगर किसान निजी जमीन देंगे तो श्रमदान कर फ्री में दो दिन काम करेंगे।

पूर्वजों के समय से मंदिर बना है, तब से परेशानी
ग्राम पंचायत चारभाठा के सरपंच संजय कुमार चंद्राकर ने बताया कि पूर्वजों के समय से शीतला मंदिर बना हुआ है, तब से गांव की गली से वहां तक आने में परेशानी हो रही थी। सड़क बनने से शीतला से गौठान जाने में भी आसानी होगी।

मंदिर जाने के लिए अब खेत पार नहीं करना पड़ेगा
ग्रामीणों ने बताया कि किसानों के सहयोग से खेत की मेड़ को ही सड़क बनाया गया है। पहले दिन पत्थर पिचिंग कार्य फिर दूसरे दिन मुरुम डालने का कार्य हुआ है। अब खेत को पार करके शीतला मंदिर जाना नहीं पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube