FEATUREDLatestNewsटेक्नोलॉजीराष्ट्रीय

क्या सच में मिलेंगे छात्रों को स्मार्टफोन? अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जबरदस्त वायरल हो रहा इस ख़बर की जानिए सच्चाई

नई दिल्ली | हाल ही में एक सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया गया था कोविड -19 के बीच केंद्र सरकार छात्रों को मुफ्त एंड्रॉइड स्मार्टफोन प्रदान करने की योजना बना रही है। यह पोस्ट अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जबरदस्त वायरल हो रहा है। पोस्ट का दावा है कि चूंकि महामारी के मद्देनजर छात्रों की शिक्षा प्रभावित हुई है, इसलिए सरकार उन्हें मुफ्त स्मार्टफोन देकर मदद कर रही है। इन स्मार्टफोन की मदद से गरीब बच्चों भी घर पर ऑनलाइन क्लासेस में शामिल हो पाएंगे।

इस कथित फैसले के पीछे यह कारण भी बताया गया कि चूंकि स्कूलों और कॉलेजों के बंद होने के कारण छात्रों की शिक्षा प्रभावित हुई है, इसलिए सरकार सभी छात्रों को स्मार्टफोन दे रही है ताकि वे ऑनलाइन कक्षाओं में भाग ले सकें और अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें। इस मैसेज से साथ एक लिंक भी आया, जिसमें छात्रों को रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा गया।

सच्चई यह है कि सरकार ने ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं दिया है और यह वायरल पोस्ट फर्जी है। PIB Fact check ने इसकी पड़ताल की और आधिकारिक रूप से बताया कि केंद्र सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। साथ ही छात्रों को चेताया गया है कि वे ऐसी किसी लिंक पर क्लिक न करें, क्योंकि इससे यूजर की अहम जानकारी चोरी हो सकती है। सरकार ने भी लोगों को इस तरह की गलत सूचना के बारे में चेतावनी दी है और उनसे केवल विश्वसनीय स्रोतों पर विश्वास करने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube