FEATUREDLatestNewsछत्तीसगढ़रायपुर

इस बार सादगी से मनाया जाएगा मोहर्रम! दुर्ग-भिलाई में नहीं निकलेगा कोई जुलूस

शुभम शर्मा – दुर्ग। इस बार का मोहर्रम बड़ी ही सादगी से मनाया जाएगा। ताजिया कमेटी के सदस्यों के साथ पुलिस-प्रशासन के आला बैठक कर त्योहार मनाने को लेकर गाइडलाइंस जारी की है। 21 से 31 अगस्त तक चलने वाले त्योहार के दौरान कहीं भी जुलूस नहीं निकाला जाएगा और न ही समूह बनाकर पूजा अर्चना की जाएगी। केवल चार-चार की संख्या में लोग अलग-अलग में पूजा कर सकेंगे।

10 दिन चलने वाले मोहर्रम में प्रत्येक दिन मुस्लिम समाज के अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस दौरान प्रत्येक कमेटी अपनी क्षमतानुसार ताजिया तैयार करके जुलूस निकालती है। इस दौरान समाज के लोग खासी संख्या में एकत्रित होते है। इन परिस्थतियों में कोरोना संक्रमण के फैसले की खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। इसके चलते मोहर्रम में ताजिया निकालने वाली कमेटियों के साथ चर्चा के लिए सेक्टर-6 स्थित पुलिस कंट्रोल रूम में एडीएम प्रकाश सर्वे, एडिशनल एसपी सिटी रोहित की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। इस दौरान अधिकारियों ने कहा कि ताजिया निर्माण स्थल पर भीड़ एकत्रित न हो। इसकी जिम्मेदारी ताजिया कमेटी की होगी। इसके अलावा ताजिया दर्शन के लिए आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का नाम व पता नोट करने करने के एक रजिस्टर बनना होगा। सुरक्षा के लिए भी नामजद वालंटियर्स प्रतिदिन रखने होंगे। इस पर बैठक में शामिल कमेटी ने सदस्यों ने भी कोरना से बचाव के पालन करते हुए मोहर्रम मनाने पर सहमति दी है।
मोहर्रम के 10 दिवसीय कार्यक्रम के दौरान 31 अगस्त को ताजिया का कर्बला में विसर्जन किया। इसे लेकर पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि ताजिया कमेटी से चार-चार लोग एक टोकरी में विसर्जन साम ग्री लेकर कर्बला जाएंगे। इसके अलावा सूर्यास्त से पहले कर्बला में विसर्जन संबंधी सभी प्रक्रिया पूरी करने के लिए भी निर्देश दिए।

मीटिंग में एसडीएम दुर्ग खेमलाल वर्मा, एसडीएम भिलाई ज्योति पटेल, दुर्ग सीएसपी विवेक शुक्ला, भिलाई नगर सीएसपी अजीत यादव, छावनी सीएसपी विश्वास चंद्राकर, डीएसपी क्राइम प्रवीर चंद तिवारी, डीएसपी ट्रैफिक गुरजीत सिंह, मोहर्रम कमेटी से गुलाम शैलानी, मोहम्मद आसिफ सिद्धिकी, हुसैन अली, हाजी अब्दुल सत्तार, मोहम्मद जाफर समेत 10 अन्य कमेटियों के सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube