FEATUREDमनोरंजनरायपुर

छत्तीसगढ़ में होगी बॉलीवुड फिल्मो की मुफ्त शूटिंग…

रायपुर। छत्तीसगढ़ फिल्म इंडस्ट्री को मुंबई, हैदराबाद, चेन्न्ई, कोलकाता जैसी फिल्म इंडस्ट्री की तरह स्थापित करने की दिशा में प्रयास होने लगा है। ज्यादा से ज्यादा निर्माता, निर्देशक अपनी फिल्मों की शूटिंग करने छत्तीसगढ़ आ सकें, इसके लिए अब मुफ्त शूटिंग करने की इजाजत दी जाने लगी है। पहले छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थलों पर शूटिंग करने के लिए हजारों-लाखों रुपये खर्च होता था। अब संस्कृति विभाग ने इसे मुफ्त कर दिया है। कहीं भी शूटिंग करने का एक रुपये भी शुल्क नहीं लिया जाएगा।
देशभर के निर्माता, निर्देशक अपनी फिल्मों, वेब सीरीज, टीवी सीरियल की शूटिंग करने के लिए संस्कृति विभाग छत्तीसगढ़ की वेबसाइट पर घर बैठे अनुमति हासिल कर सकेंगे। कुछ ही दिनों में स्वीकृति मिल जाएगी। इससे पहले किसी फिल्म की शूटिंग करने के लिए अनुमति मिलने में महीनों लग जाते थे। अब आवेदन करने के कुछ दिनों बाद ही अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी कर दिया जाएगा।
छत्तीसगढ़ को मिलेगी देशभर में पहचान
छत्तीसगढ़ में अनेक पर्यटन केंद्र और खूबसूरत वादियां हैं, जिनके बारे में अन्य प्रदेशों के लोग नहीं जानते। जब बाहरी निर्माता-निर्देशक छत्तीसगढ़ में आकर शूटिंग करेंगे तो उन फिल्मों, वेब सीरिजों के जरिए छत्तीसगढ़ की हरियाली, खूबसूरती और ऐतिहासिक स्थलों का नजारा देशभर के लोग ले सकेंगे। इससे छत्तीसगढ़ आने के लिए पर्यटक प्रेरित होंगे। छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थलों के बारे में देश-विदेश के लोग जान सकेंगे।
स्थानीय कलाकारों को मिलेगा अवसर
संस्कृति विभाग का मानना है कि मुफ्त शूटिंग की योजना से भविष्य में अन्य राज्यों से निर्देशक, कलाकार आएंगे। इससे स्थानीय कलाकारों को भी अभिनय एवं अन्य तकनीकी क्षेत्र में कार्य करने का अवसर मिलेगा। पिछले दो साल से कोरोना महामारी के कारण फिल्म व्यवसाय ठप है और कलाकार निराश हैं। यदि पर्यटन केंद्रों में शूटिंग होती है तो वहां के आसपास के लोगों का भी व्यवसाय बढ़ेगा।
मुफ्त शूटिंग की योजना से प्रेरित होकर 12 फिल्मों, टीवी सीरियलों के निर्देशकों ने अब तक पंजीयन करवाया है। विभाग का उद्देश्य पर्यटन केंद्रों, लोक कला, कलाकारों और छत्तीसगढ़ फिल्म उद्योग को आगे बढ़ाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube