FEATUREDGeneralLatestNewsUncategorizedछत्तीसगढ़रायपुर

PSC अब भृत्य की परीक्षा लेगा, साईकिल चलाना अनिवार्य योग्यता, 80 पदों के लिए विज्ञापन जारी……

रायपुर   –   लोक सेवा आयोग अब भृत्य की भी भर्ती परीक्षा ले रहा है। इसके लिए लोक सेवा आयोग ने विज्ञापन भी जारी कर दिए हैं।

आयोग ने सामान्य प्रशासन विभाग में भृत्य के 80 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला है। जिसके लिए आवेदन भरने की तिथि 8 जून दोपहर 12 बजे से 2 जुलाई रात 12 बजे तक रहेगी। विज्ञापन जारी होने के साथ ही प्रथम चरण की परीक्षा तिथि भी घोषित कर दी गयी है। 25 सितंबर को प्रथम चरण की परीक्षा होगी। पीएससी अब तक डिप्टी कलेक्टर,डीएसपी,समेत सिविल पदों की परीक्षा लेता आया है। पीएससी जब सिविल सर्विसेस के लिए भर्ती परीक्षा लेता है तब क्लास टू के अतिरिक्त नायब तहसीलदार, सहायक जेल अधीक्षक, जीएसटी इंस्पेक्टर,आबकारी उपनिरीक्षक आदि क्लास थ्री के भी पद होते हैं। सिविल सर्विसेस के अतिरिक्त भी पीएससी अलग से द्वितीय श्रेणी के कई पदो जैसे सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी, सहायक संचालक रेशम,नियंत्रक नापतौल, परिवहन अधिकारी,असिस्टेंट प्रोफेसर आदि के पदों पर भर्ती परीक्षा आयोजित करता है।

राज्य बनने के बाद यह सम्भवतः पहली बार होगा कि भृत्य के पदों पर पीएससी ने विज्ञापन निकाला है। साथ ही परीक्षा भी कंडक्ट कर रहा है। इसका सीधा सा अर्थ है कि राज्य की सबसे बड़ी परीक्षा व राज्य सिविल सेवा के सबसे बड़े पद डिप्टी कलेक्टर की भर्ती परीक्षा अयोजित करने वाला लोक सेवा आयोग अब भृत्य के पद पर भी भर्ती परीक्षा आयोजित करेगा और इससे चयनित अभ्यर्थी भी सीना ठोक कर कह सकेंगे कि हमने पीएस सी फाइट किया है।

ये होगी शैक्षणिक योग्यता:- परीक्षार्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास रखी गई हैं। इसके साथ ही उन्हें साईकिल चलाना अनिवार्य रूप से आना चाहिए। साथ ही शुद्धलेखन की परीक्षा भी उतीर्ण होनी चाहिए। हालांकि आयोग ने स्पष्ट किया है कि दी गयी शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम हैं। आयोग अभ्यर्थी का चयन न्यूनतम योग्यता या अधिकतम योग्यता, या दोनो के आधार पर या लिखित परीक्षा/ कौशल परीक्षा के आधार पर कर सकता है। परीक्षा के लिए राज्य के 28 जिलो में सेंटर बनाये गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube