FEATUREDLatestNewsछत्तीसगढ़राष्ट्रीय

आज जारी होंगे नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड…जानिए…

नई दिल्ली। नेशनल एप्टिट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (एनएटीए) 2020 के लिए एडमिट कार्ड या परीक्षा हॉल टिकट आज परीक्षा के आधिकारिक पोर्टल पर काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर (सीओए) द्वारा जारी किए जाएंगे। छात्र एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए NATA की आधिकारिक वेबसाइट यानी nata.in पर जा सकते हैं। NATA 2020 एडमिट कार्ड आज यानी 24 अगस्त को वेबसाइट पर जारी होने की उम्मीद है। परीक्षा 29 अगस्त को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को यह भी ध्यान रखना होगा कि NATA 2020 परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

घर से दे सकते हैं परीक्षा –

इस साल कोविड के कारण स्टूडेंट्स को बहुत सी सहूलियतें दी जा रही हैं. जैसे वे अपने घर से ही परीक्षा दे सकते हैं या जिनके पास कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या है वे अपने घर के पास के सेंटर का चुनाव परीक्षा देने के लिए कर सकते हैं. परीक्षा के आयोजन के दौरान भी अथॉरिटी ने कोविड के लिए जारी की गई सभी गाइडलाइंस फॉलो करने की बात कही है.

इस परीक्षा के माध्यम से विभिन्न एनआईटीज़ और इंस्टीट्यूट्स में बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर और बैचलर ऑफ प्लानिंग कोर्सेस में एडमीशन के लिये कैंडिडेट्स का सेलेक्शन होता है. नाटा परीक्षा के स्कोर के बेसिस पर कैंडिडेट्स को इन प्रोग्राम्स में एडमीशन मिलता है. यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती है. कैंडिडेट चाहें तो एक या दोनों बार परीक्षा दे सकते हैं और दोनों बार की परीक्षाओं में से जिसमें अच्छा स्कोर करते हैं उसके अंक काउंसिल द्वारा कंसीडर किये जाते हैं. इन अंको के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है. यही नहीं इसी आधार पर उन्हें कॉलेज या संस्थान एलॉट होता है. इस बार की परीक्षा कोविड के कारण काफी देर से संपन्न हो रही है. परीक्षा का रिजल्ट 03 सितंबर तक संभवतः घोषित हो सकता है.

NATA 2020: एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें

NATA की आधिकारिक वेबसाइट यानी nata.in पर जाएं
होमपेज पर, एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए प्रासंगिक लिंक पर क्लिक करें जब यह लाइव हो


आपको एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा


अपना आवेदन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें


आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा


डाउनलोड करें और भविष्य में संदर्भ के लिए एडमिट कार्ड का एक प्रिंटआउट लें


उम्मीदवारों को केवल परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी यदि वे NATA 2020 एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट ले रहे हैं। छात्रों को उचित सामाजिक दूरी बनाए रखना होगा और केंद्र में सभी स्वास्थ्य और सुरक्षा निर्देशों का पालन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube