FEATUREDLatestNewsरायपुर

जश्न-ए-आज़ादी के राष्ट्रीय पर्व पर News Bindass की ओर से सुनिए देशभक्ति के ये टॉप 10 गीत

छगन साहू – डेस्क रिपोर्टर | 15 अगस्त का दिन हर हिन्दुस्तानी के लिए खास होता है। इस दिन हम उन शहीदों को याद जरूर करते है। जिनके बलिदान की वजह आज हम आजाद हैं, महफूज हैं और खुली हवा में सांस ले रहे हैं। हालांकि वतन को अपनी जान से ज्यादा चाहने वाले उन मतवालों को याद करने के लिए किसी खास दिन की जरूरत तो नहीं है, लेकिन स्वतंत्रता दिवस के दिन हम उन्हें ना याद करें यह कैसे हो सकता है। आज हम देशभक्ति के उन गानों की लिस्ट लाए हैं, जिन्हें सुनकर आपकी आंखे नम हो जाएंगी, और ये गाने बात करेंगे आपके उस हर ख्याल की जो कहीं ना कहीं कहता है कि आप भारतीय हैं और आप को इस बात पर गर्व है।

  1. फिल्म ‘द लिजेंड ऑफ भगत सिंह’ का गाना ‘मेरा रंग दे बसंता चोला’ एक ऐसा गाना है जो हमें उन सिरफिरे देशभक्तों की याद दिलाता है जो देश के लिए हंसते-हंसते फांसी पर झूल गए। उस समय भगत सिंह की उम्र 23 साल, राजगुरु की 22 साल और सुखदेव की उम्र मात्र 24 साल थी। ऐसे देशभक्तों को हमारा नमन।
    https://youtu.be/1JRIhF3kh_8


  2. फिल्म ‘हकीकत’ का गाना ‘कर चले हम फिदा जाने तन साथियों’ को सुनकर अपने वतन पर मर मिटने का भाव जाग जाता है।
    https://youtu.be/BUT67wm5t-I

  3. देशभक्ति के गानों में लता मंगेशकर के गाए गाने ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ को सुनकर किसी भी देशवासी की आंखे नम हो जाएंगी। ‘कर्मा’ फिल्म का यह गाना हमें देश की रक्षा में खुद को कुर्बान कर देने वाले वीरों की याद दिलाता है।
    https://youtu.be/Wvr8sX5-T_8


  4. फिल्म ‘कर्मा’ का ही गाना ‘दिल दिया है जान भी देंगे’ ऐसा गाना है जिसे सुनकर हर देशवासी के दिल में देश के लिए मर मिटने का भाव जाग जाता है।
    https://youtu.be/vYBAi3IOttU


  5. फिल्म ‘द लिजेंड ऑफ भगत सिंह’ का गाना ‘सरफरोशी की तमन्ना’ एक ऐसा गाना है जिसे राम प्रसाद ‘बिस्मिल’ ने लिखा था। आज भी इस गाने को हर देशभक्त शान से गुनगुनाता है।
    https://youtu.be/LLw0-5lmxR4


  6. फिल्म ‘बॉर्डर’ का गाना ‘संदेशे आते हैं’ को सुनकर आज भी हर भारतीय गौरान्वित महसूस करता है क्योंकि उसे पता है कि देश का सैनिक सबकुछ सहता हुआ भी देश की रक्षा में बॉर्डर पर तत्परता से खड़ा है। उसे घर की याद आती तो है लेकिन भारत मां की रक्षा उसके लिए सर्वोपरि है।
    https://youtu.be/NXZr9exURTg

  7. आमिर खान की फिल्म ‘सरफरोश’ का गाना ‘जिंदगी मौत न बन जाए’ 1999 से लेकर आज तक लोगों के जेहन में है। यह गाना भारत में फैल रहे भ्रष्टाचार, साम्प्रदायिकता के खिलाफ खड़े होने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करता है।
    https://youtu.be/ii9mI849jcc


  8. ‘द लिजेंड ऑफ भगत सिंह’ का गाना ‘देश मेरे देश मेरे मेरी जान है तू’ उन क्रांतिकारियों की याद दिलाता है जो भारत मां को बस आजाद देखना चाहते थे और उसके लिए वे किसी भी हद तक जाने को तैयार थे।
    https://youtu.be/yy8J1Z65Rzs

  9. ए. आर रहमान की एल्बम ‘वंदे मातरम’ का गाना ‘मां तुझे सलाम’ हमारे अंदर छुपे देशप्रेम को छू लेता है।
    https://youtu.be/jDn2bn7_YSM

10.शाहरुख खान की फिल्म ‘वीर-जारा’ का गाना ‘ऐसा देश है मेरा’ हमें अपनी मिट्टी की खुशबू का एहसास दिलाता है।
https://youtu.be/wDheWYmNEhQ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube