FEATUREDGeneralLatestNewsTOP STORIESUncategorizedअन्तर्राष्ट्रीयराष्ट्रीयरोचक तथ्यशिक्षा

नोट में सिर्फ यह अंक होगा तो आपको मालामाल होने से कोई रोक नहीं पाएगा

जानकारों का कहना है कि अगर आपके पास 1, 2, 5, 10, 20, 50, 100, 200, 500, 2000 रुपये का नोट है और उस नोट में 786 या फिर123456 अंक लिखा हुआ है तो आप मालामाल हो सकते हैं.

अगर आपको पुराने करेंसी नोट (Old Currency Note) को इकट्ठा करने का शौक है तो यह शौक आपको लखपति बना सकता है. दरअसल, अगर आपके पास 10 रुपये या 20 रुपये का कोई ऐसा नोट हो जिसमें कोई खास अंक दर्ज हो तो वह आपको रातोंरात लखपति बना सकता है. काफी लोगों को पुराने करेंसी नोट को इकट्ठा करने का शौक होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वर्षों पुराने नोटों की कीमत बढ़कर अब क्याहो गई होगी. आपको आश्चर्य होगा लेकिन हो सकता है कि इस नोट की कीमत लाखों रुपये में हो सकती है. मौजूदा समय में काफी वेबसाइट्सपर पुराने नोटों की बिक्री की जा सकती है

बेहद पुराने और दुर्लभ नोटों की लगाई जाती है बोली बोली 
जानकारों का कहना है कि अगर आपके पास 1, 2, 5, 10, 20, 50, 100, 200, 500, 2000 रुपये का नोट है और उस नोट में 786 या फिर123456 अंक लिखा हुआ है तो आप मालामाल हो सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोई भी व्यक्ति बे (Ebay) की वेबसाइट परजाकर इन करेंसी नोटों की बिक्री कर सकता है. आपको बता दें कि बे वेबसाइट में बेहद पुराने और दुर्लभ नोटों की बोली लगाई जाती है. इसबोली में कोई भी व्यक्ति हिस्सा ले सकता है. अगर आपके पास भी कोई खास अंक वाला नोट है तो आपको मालामाल होने से कोई भी नहीं रोकपाएगा. बता दें कि 786 जैसे अंक को काफी लोग शुभ मानते हैं ऐसे में इस तरह के नोटों को हासिल करने के लिए मोटी रकम भी देने को तैयार रहते हैं

एक रुपये के नोट को भारत सरकार करती है जारी
बता दें कि एक रुपये के नोट को रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी नहीं किया जाता है, बल्कि इस नोट को भारत सरकार के द्वारा जारी कियाजाता है. इसके अलावा इस नोट के ऊपर वित्त सचिव का हस्ताक्षर होता है, जबकि बाकी सभी नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर होताहै. बता दें कि 30 नवंबर, 1917 को 1 रुपये के पहले नोट की छपाई हुई थी और उस नोट पर किंग जॉर्ज पंचम की फोटो थी. मीडिया रिपोर्ट्सके मुताबिक 1926 में 1 रुपये के नोट (One Rupee Note) की छपाई बंद हो चुकी थी लेकिन 1940 में इसे फिर से छापना शुरू कर दियागया था. वहीं 1994 में एक रुपये के नोट की छपाई एक बार बंद कर दी गई लेकिन 2015 में फिर से छपाई शुरू कर दी गई.

कैसे करें ऑनलाइन नीलामी

वहीं, पुराने सिक्कों या नोटों की नीलामी के लिए आप OLX  पर चेक कर सकते हैं. यहां इस तरह के पुराने नोट बिक रहे हैं. यहां आपको अपनी लॉग इन आईडी बनानी होगी. यहां नीलामी के लिए आपको अपने पास रखे नोट की फोटो शेयर करनी होगी. बहुत से लोग एंटीक सामान खरीदते हैं. कुछ लोग पुराने नोटों की तलाश में रहते हैं. वो अच्छी खासी मोटी रकम दे जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube