FEATUREDLatestNewsटेक्नोलॉजी

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Zoom के इस्तेमाल मे हुई बंपर वृद्धि, Tik Tok को छोड़ा पीछे…

सैन फ्रांसिस्को। कोरोना वायरस की वजह से पिछले कई महीनों से कई सारे काम ऑनलाइन ही किए जाने लगे हैं। चाहे वर्क फ्रॉम होम के जरिए ऑफिस का काम निपटाना हो या फिर बच्चों के स्कूल हो, सभी ऑनलाइन ही इन दिनों चल रहे हैं। इसका सबसे ज्यादा फायदा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Zoom को मिला है। अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के मुकाबले इस ऐप को दुनियाभर में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। चाहें ऑफिस की मीटिंग हो या फिर अपनों से बात करना हो।

Zoom वीडियो कॉलिंग ऐप का इस्तेमाल दुनियाभर में बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। इसक गवाह है गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर इस ऐप के डाउनलोडिंग में होने वाली वृद्धि। इस ऐप को दोनों ही प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। इसने पिछले दिनों भारत में बैन हुए शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप TikTok को Apple ऐप स्टोर पर पीछे छोड़ दिया है।

सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक, साल की दूसरी तिमाही (अप्रैल से जून तक) में Apple ऐप स्टोर पर Zoom वीडियो कॉलिंग ऐप को 9.4 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है जो कि TikTok के 6.7 करोड़ डाउनलोड से 40 फीसद ज्यादा रहा है। TikTok ऐप को चीन के खिलाफ दुनियाभर में जारी विरोध का भी सामना करना पड़ा है। भारत जैसे बाजार में इस ऐप को बैन कर दिया गया है, जहां इसके सबसे ज्यादा यूजर्स थे।
डाटा विश्लेषण करने वाली कंपनी सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘Youtube, Instagram, Facebook, Google Meet, Facebook Messenger, Whatsapp, Netflix और Microsoft Team टॉप 10 सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स में शामिल हुए हैं। साल की दूसरी तिमाही के दौरान एप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर को मिलाकर Zoom को 30.3 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है।’ Zoom ने जून में घोषणा की थी कि पिछले वर्ष के मुकाबले पहली तिमाही में उसकी आमदनी 169 फीसद ज्यादा हुई है। उसे इस तिमाही में 32.82 करोड़ डॉलर (करीब 2,447 करोड़ रुपये) की आमदनी हुई थी।

सेंसर टावर के आंकड़ों के अनुसार, COVID-19 की महामारी के इस दौर में दुनियाभर में ऐप डाउनलोड किए जाने के मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। दूसरी तिमाही में 37.8 अरब ऐप डाउनलोड किए गए जो पिछले वर्षो के मुकाबले 31.7 फीसद ज्यादा थे। ऐप स्टोर से 22.6 फीसद वृद्धि के साथ 9.1 अरब डाउनलोड हुए, जबकि गूगल प्ले स्टोर से 34.9 वृद्धि के साथ 28.7 अरब ऐप डाउनलोड किए गए हैं। जो कि पिछले साल के मुकाबले काफी ज्यादा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube