FEATUREDLatestNewsछत्तीसगढ़रायपुर

मुख्यमंत्री के आदेश के बावजूद भी सहायक पशु चिकित्सा अधिकारी की भर्ती नहीं, लगभग 1000 पद रिक्त

रायपुर | छत्तीसगढ़ शासन द्वारा ग्राम सुराज योजना के अंतर्गत ‘नरवा-गरवा-घुरवा-बाड़ी’ योजना संचालित की जा रही है। इसके तहत पशुओं के लिए गौठनों का निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें पशुओं को चारा और स्वास्थ्य परीक्षण उपलब्ध कराना साथ ही नस्ल सुधार तथा कृषि गर्भाधान जैसे महत्वपूर्ण कार्यों का क्रियान्वयन होना है। जिसके लिये सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी (A.V.F.O) की महती आवश्यकता है। शासन द्वारा वर्ष 2012 के उपरांत (A.V.F.O) के रिक्त पदों पर कोई नियुक्ति नहीं की गई है

वर्तमान में छत्तीसगढ़ में (A.V.FO) का लगभग 1000 पद रिक्त है, जिसके लिए वेटनरी पॉलिटेक्निक के लगभग 900 डिप्लोमाधारी बेरोजगार है, जो (A.V.F.O) की पात्रता रखते हैं। इतनी बड़ी समयावधि के बाद भी नियुक्ति नहीं होने के कारण बेरोजगारी का सामना करना पड़ रहा है। बजट 2020-21 में माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा नव पशु औषधालयओं का पशु चिकित्सालय में उन्होंने 12 नवीन पशु औषधालय तथा पांच विकास खंडों में मोबाइल पशु चिकित्सा इकाई स्थापित करने का आदेश दिया गया है। उपरोक्त इकाइयों के कार्यो के संचालन हेतु एवीएफओ का होना नितांत आवश्यक है, किंतु वर्तमान में (A.V. F.O) की भारी संख्या में कमी है।

मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा किया गया था कि हर जिले में एवीएफओ के रिक्त पदों की भर्ती डीएमएफ एवं सीएसआर पद से की जाएगी, किंतु उनके घोषणा उपरांत भी भर्ती नहीं की जा रही है। अतः एवीएफओ के रिक्त पदों के विरुद्ध संविदा नियुक्ति अभिलंब सुनिश्चित करें, ताकि वेटनरी पॉलिटेक्निक डिप्लोमाधारी बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube