FEATUREDस्वास्थ्य

आप कोल्डड्रिंक्स पी रहे या फिर मीठी ज़हर! इससे हो सकते है कैंसर

स्वास्थ्य। रिम्स राँची (RIMS Hospital, Ranchi) के न्यूरो और स्पाइन सर्जन डॉक्टर विकास कुमार ने कोल्डड्रिंक्स (Cold Drinks) को लेकर अपने सोशल मीडिया X (एक्स) पर जानकारी साझा किए है; जिसमे उन्होंने कोल्डड्रिंक्स की तुलना मीठे ज़हर से किया है:

डॉ. विकास कुमार द्वारा सोशल मीडिया X पर की गई पोस्ट

उन्होंने लिखा:-

जान लेंगे तो आप भी बना लेंगे इस मीठे जहर से दूरी.. गर्मी से राहत पाने के लिए आप जिन ड्रिंक्स को बड़े शौक से पी रहे हैं, आईए देखते हैं इसके नुकसान को ..

1. कोल्ड ड्रिंक्स में इस्तेमाल होने वाली आर्टिशियल चीनी (Artificial Sugar) में दो मुख्य कंपाउंड- ग्लूकोज( Glucose) और फ्रुक्टोज (Fructose) होते हैं। ग्लूकोज को हमारे बॉडी के सभी सेल्स प्रयोग करते हैं जबकि फ्रुक्टोज को लिवर द्वारा प्रयोग जाता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में कोल्ड पीने से शरीर में फ्रुक्टोज की अधिकता हो जाती है, जिसकी वजह से लिवर फ्रुक्टोज को वसा (Fat) में बदल देता है, जो लिवर पर जमा हो जाता है। 

यह कुछ ही समय में फैटी लीवर डिजीज (Fatty Liver Disease) में बदल सकता है, जो काफी खतरनाक हो सकता है।

2. डायबिटीज का खतरा:-

-ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। 

-ज्यादा मात्रा में आर्टिफिशियल स्वीटनर (Fructose)इन्सुलिन रेजिस्टेंस पैदा कर डायबिटीज के खतरे को बढ़ाता है I

कई अध्ययनों से सोडा के सेवन को टाइप 2 डायबिटीज से भी जोड़ा गया है।

3. कोल्ड ड्रिंक में किसी भी तरह के पोषक तत्व मौजूद नहीं होते हैं कोल्ड ड्रिंक पीने से आपका वजन बढ़ने लगता है। दरअसल इसमें चीनी और कैलोरी की काफी ज्यादा मात्रा होती है।

4. सोडा में फॉस्फोरिक एसिड (Phosphoric Acid) और कार्बोनिक एसिड (Corbonic Acid) होता है, जो लंबे समय में दांतों के इनेमल (दातों की ऊपरी सबसे मजबूत परत ) को नष्ट कर सकता है। जो कैविटी/दांतों के सड़न का कारण बन सकता है।

5. एडेड शुगर से भरपूर कोल्ड ड्रिंक पीने से ट्राइग्लिसराइड्स, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL Cholesterol) का स्तर बढ़ सकता है, इससे धमनियों में प्लाक जम सकता है, इससे हार्ट अटैक (Heart Attack) सहित अन्य दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

6. हाई बीपी की शिकायत वाले लोगों को कोल्ड ड्रिंक से नुकसान पहुंच सकता है, क्योंकि इसमें हाई सोडियम होता है जो बीपी को बढ़ाने का काम करता है।

7. कोल्ड ड्रिंक को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए कई केमिकल्स, संरक्षक (Preservatives) और आर्टिफिशल फ्लेवर (Artificial flavor) मिलाएं जाते हैं। यह केमिकल कोशिकाओं के बनने की प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाते हैं और अंगों में इन्फेक्शन  को बढ़ा देते हैं। इसकी वजह से कई अंगों में कैंसर (Cancer) हो सकता है।

8.इसके साथ ही कई कोल्ड ड्रिंक में कलर के लिए मिलाएं जाने वाला तत्व सेहत के नजरिये से काफी हानिकारक होता है। इसमें ब्राउन रंग के लिए 4-मिथाईलिमिडेजॉल (4-methylimidazole) केमिकल मिलाया जाता है। एक शोध में कुछ चूहों में यह तत्व फेफड़ो, लीवर और थायराइड कैंसर (Thyroid Cancer) की मुख्य वजह पाया गया है।

आगे उन्होंने लिखा कि, अगर आप कभी-कभी कोल्ड ड्रिंक पीते हैं,तो यह ज्यादा नुकसानदायक नहीं है यह पोस्ट खासकर उन बच्चों/और नौजवानों के लिए बनाया है,जो स्टेटस सिंबल (Status Symbol) समझ कर इस मीठे जहर को लगातार पीते जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube