Latest

‘देखो अपना देश’ पहल को बढ़ावा देने, रेलवे करेगा ‘श्री रामायण यात्रा’

नई दिल्ली | भगवान श्री राम के सभी भक्तों के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन द्वारा “श्री रामायण यात्रा” शुरू की है। धार्मिक पर्यटन, शनिवार को आईआरसीटीसी से एक प्रेस विज्ञप्ति पढ़ें। आईआरसीटीसी ने भारत सरकार की पहल “देखो अपना देश” को बढ़ावा देने के लिए यह विशेष पर्यटक ट्रेन शुरू की है।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह यात्रा 7 नवंबर को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी और भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े सभी प्रमुख स्थानों की यात्रा को कवर करेगी. यह ट्रेन पहले केवल स्लीपर क्लास के साथ संचालित होती थी, हालांकि, प्रस्तावित टूर का संचालन कई आधुनिक सुविधाओं और सुविधाओं वाली डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में किया जा रहा है।

Read More :CMO ऑफिस में घुसकर कर्मचारियों के साथ की मारपीट…दबंगों की गुंडागर्दी..

यह दौरा 17 दिनों में पूरा होगा।

अयोध्या पहला पड़ाव होगा जहां पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर और इसके अलावा नंदीग्राम में भारत मंदिर जाएंगे। अयोध्या के बाद अगला पड़ाव बिहार में सीतामढ़ी, सीता की जन्मस्थली और नेपाल के जनकपुर में राम-जानकी मंदिर होगा। सीतामढ़ी के बाद, ट्रेन वाराणसी के लिए रवाना होगी, और पर्यटक सड़क मार्ग से वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट के मंदिरों में जाएंगे। वाराणसी, प्रयाग और चित्रकूट में रात्रि विश्राम की व्यवस्था की जाएगी।

Read More :राज्य के सभी सरकारी कर्मचारी हड़ताल पर…

ट्रेन का अगला पड़ाव नासिक होगा, हम्पी और रामेश्वरम इस ट्रेन यात्रा का अंतिम गंतव्य होगा जिसके बाद ट्रेन अपनी यात्रा के 17वें दिन दिल्ली लौटेगी। इस पूरे दौरे में मेहमान करीब 7500 किलोमीटर का सफर तय करेंगे। स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में दो बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक किचन, कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स, सेंसर-आधारित वॉशरूम फंक्शन, फुट मसाजर सहित कई आश्चर्यजनक विशेषताएं हैं। पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन दो प्रकार के आवास प्रदान करती है- पहला एसी और दूसरा एसी। ट्रेन में प्रत्येक कोच के लिए सीसीटीवी कैमरों और सुरक्षा गार्ड की सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ाया गया है।

Read More :गायब ससुर और बहू की फांसी के फंदे पर झूलती हुई मिली लाश…

आईआरसीटीसी ने प्रति व्यक्ति 82950 रुपये की कीमत पर घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल “देखो अपना देश” के अनुरूप यह विशेष पर्यटक ट्रेन शुरू की है। पैकेज की कीमत में एसी कक्षाओं में ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में आवास, सभी भोजन, एसी वाहनों में सभी स्थानांतरण और दर्शनीय स्थल, यात्रा बीमा और आईआरसीटीसी टूर मैनेजर्स की सेवाएं शामिल हैं। इस डीलक्स पर्यटक ट्रेन में COVID-19 के बाद सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने के लिए, 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के मेहमानों के लिए COVID-19 पूरी तरह से टीकाकरण अनिवार्य है। इसके अलावा, आईआरसीटीसी सभी पर्यटकों को फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और सैनिटाइजर रखने के लिए एक सुरक्षा किट भी प्रदान करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube