LatestNewsUncategorizedछत्तीसगढ़

रातों-रात हो जाओगे मालामाल, अगर है ये 2 रुपये का सिक्का

नई दिल्ली: डिजिटलाइजेशन के इस दौर में आज लोगों ने अपने पास कैश रखना कम कर दिया है। सिक्के तो मानो ईद का चांद हो चुके है। वर्तमान समय में आपने शायद ही लोगों के पास सिक्के देखे होंगे। कहने का तात्पर्य यह है कि जिस तरह पहले लोग छुट्टे पैसे रखा करते थे आज डिजिटलाइजेशन के दौर में वह सब बंद हो गया है। लेकिन, जो लोग छुट्टे पैसे रखा करते हैं या पहले रखा करते थे उनके लिए अच्छी खबर है। अक्सर आप सभी ने देखा होगा यदि हमें बाजार से छुट्टे पैसे मिलते हैं तो हम उन्हें गुल्लक या किसी drawer में संभाल कर रख देते है। यदि आपने भी ऐसा किया है तो आपकी किस्मत अब चमकने वाली है। दरअसल, इस समय बाजार में पुराने सिक्कों की जबरदस्त डिमांड है और इनकी कीमत लाखों में है। यदि आप या आपके परिवार में किसी व्यक्ति को पुराने सिक्के इकट्ठे करने का शौक है तो उनका यह शौक उन्हें अमीर बना सकता है। अगर आपके पास 2 का पुराना सिक्का है तो आप इसके बदले 500000 रूपये तक कमा सकते है। जी हां, शायद आपको यकीन न हो लेकिन यह सच है।

2 रुपये के 2 सिक्के और खरीदें Baleno कार

यदि आपके पास 2 रूपये का ऐसा सिक्का का है जिसमें भारत का नक्शा और नक्शे के अंदर भारतीय ध्वज बना हुआ है, तो आप इस सिक्के के बदले 500000 रूपये तक कमा सकते है। इस सिक्के को साल 1994 और 2000 में आरबीआई ने जारी किया था। यदि आपके पास ऐसे 2 से 3 सिक्के मौजूद है तो आप आसानी से 10 से 1500000 रुपए कमा सकते है। इस कीमत में आप एक नई नवेली बलेनो (Baleno) कार तो खरीदी सकते है। इसके अलावा यदि आपके पास क्वीन विक्टोरिया के निशान वाला 1 रूपये का सिल्वर का सिक्का है है तो आप इसके बदले 200000 रूपये कमा सकते है।

पुराने सिक्कों को बेचने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे इन्हें ऑनलाइन माध्यम से बेच सकते है। इसके लिए आपको क्या करना है यह हम नीचे लेख में आपको बता रहे है.

-सबसे पहले आप quikr.com पर खुद को विक्रेता के तौर पर रजिस्टर कर लें।
-इसके बाद अपने सिक्के की फोटो और उसकी जानकारी दर्ज करें।
-इसके बाद जो भी व्यक्ति आपके इस सिक्के को खरीदना चाहेगा वह आपको संपर्क करेगा।
-पैसों की बातचीत होने के बाद आप अपने सिक्के को आसानी से बेच सकते है।

ध्यान दें ऑनलाइन वेबसाइट पर किसी भी नोट या सिक्के की कीमत तय नहीं है आप अपने अनुसार अपने सिक्के का दाम तय कर सकते है।

नोट या सिक्के बेचने के लिए मुख्य वेबसाइट

indiamart.com

coinbazaar.com

ebay.com

quikr.com

 

न्यूज़ सोर्स: NBT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube