जुर्माना पटाने पर नही लगानी पड़ेगी अब लाइन, ई-वॉलेट से जमा कर सकेंगे

दिल्ली, मुंबई की तरह रायपुर में ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले जुर्माना ई-वॉलेट (पेटीएम, फोन-पे) से जमा कर सकेंगे। वॉलेट में रिचार्ज और बिल-पे के साथ ई-चालान का विकल्प दिया जाएगा। उसमें गाड़ी नंबर डालते ही चालान का पूरा डिटेल आ जाएगा। उसी के अलग-अलग विकल्प में जाकर लोग घर बैठे जुर्माना जमा कर सकेंगे।

इस सिस्टम से पैसे सीधे ट्रैफिक पुलिस के सरकारी खाते में ट्रांसफर हो जाएंगे। इसे हाईटेक के साथ सुरक्षित बनाया गया है, ताकि साइबर क्रिमिनल इसके नाम से ठगी न कर सके। लोगों को जुर्माना जमा करने ट्रैफिक थाने नहीं जाना होगा। घर बैठे एक क्लिक में वे चालान जमा कर सकेंगे।

रायपुर में हर महीने ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले 2000-2400 लोगों को ई-चालान भेजा जा रहा है। ई चालान से केवल रायपुर में ही 15 लाख तक का जुर्माना हर महीने वसूला जाता है। ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के मोबाइल के साथ घरों पर ई-चालान की कॉपी भेजी जा रही है। अभी चालान तो ऑनलाइन सिस्टम से भेजा जा रहा है, लेकिन जुर्माना अदा करने के लिए लोगों को ट्रैफिक थाने जाना पड़ता है। लोग घर बैठे सुरक्षित तरीके से भुगतान कर सकें इसीलिए ई-वॉलेट का सिस्टम लांच किया जा रहा है।

ट्रैफिक पुलिस के अफसरों के साथ ई-वॉलेट कंपनियों के अधिकारियों की बैठक में पूरे प्लान को फाइनल कर दिया गया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस महीने से ई-चालान की कार्रवाई बढ़ाई जाएगी, क्योंकि अभी दिन में औसतन 70-80 कार्रवाई की जा रही है। इसे बढ़ाकर 100-150 किया जाएगा। नवा रायपुर में भी कैमरा लगने के बाद वहां भी कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

एप्लिकेशन के जरिए ऐसे होगा ई चालान भुगतान

अपने मोबाइल पर ई-वॉलेट (पेटीएम, फोन-पे) मोबाइल एप को खोलें।
फिर रिचार्ज एंड पे बिल के विकल्प को क्लिक करना होगा।
इसमें ई-चालान का विकल्प दिखाई देगा।
उसी में आगे ट्रैफिक अथॉरिटी का विकल्प आएगा।
उसमें चालान नंबर / चालान आईडी, गाड़ी नंबर इंटर करना होगा।
नंबर डालने के बाद जुर्माने की राशि दिखाई देगी।
6 महीने में 90 लाख वसूले
ट्रैफिक पुलिस ने जनवरी से जून तक ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले 14000 लोगों पर ई-चालान की कार्रवाई की गई है। इनसे 90.24 लाख का जुर्माना वसूला गया जबकि 2021 में 21754 वाहन चालकों से 1.28 करोड़, 2020 में 14,774 चालकों से 1 करोड़ और 2019 में 6207 वाहनों से 26.82 लाख का जुर्माना वसूला गया है।
शहर में लगे कैमरे से फुटेज निकालकर पुलिस लगातार ई-चालान की कार्रवाई कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube