इन आठ तहसीलों में 40 प्रतिशत ही बारिश ,फसलों का जायजा लें अफसर…

रायपुर –   छत्‍तीसगढ़ की आठ तहसीलों में अभी तक महज 40 प्रतिशत औसत वर्षा हुई है। इनमें सरगुजा की तहसील लुंड्रा, दरिमा और बतौली है। सूरजपुर में प्रतापपुर और बिहारपुर है। बलरामपुर में शंकरगढ़, रामानुजगंज और राजपुर तहसील में अब तक 40 प्रतिशत औसत वर्षा हुई है। इस तरह की स्थिति देखकर मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने कम वर्षा वाली तहसीलों की फसलों का नजरी आकलन करने के लिए निर्देश दिया है। मुख्य सचिव ने वर्षा की स्थिति को लेकर प्रदेशभर के कलेक्टरों की बैठक ली।

उन्होंने कहा है कि कृषि एवं राजस्व विभाग के अधिकारी को किसानों के खेतों में पहुंचकर फसल उत्पादन की स्थिति का जायजा ले। साथ ही जहां पर अधिक वर्षा के कारण फसलों को नुकसान हुआ है वहां पर शीघ्र ही दूसरी फसलों की बोआई करने के लिए किसान को खाद, बीज और अन्य जरूरी सहायता उपलब्ध कराई जाए। मुख्य सचिव ने प्रभावित गांवों में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत कार्य प्रारंभ कराने और अल्प वर्षा वाली तहसीलों में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों से सभी जिलों की तहसीलों में वर्षा की स्थिति, जलाशयों में जल भराव की स्थिति और फसलों की स्थिति की विस्तार से जानकारी ली। बैठक में मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू मौजूद थे। बैठक में संभागायुक्तों ने बताया कि उनके क्षेत्र के अंतर्गत सभी जलाशयों में जल भराव की स्थिति पर्याप्त है। मुख्य सचिव ने बैठक में कलेक्टरों को हर घर झंडा अभियान के तहत जिला मुख्यालय के सुविधाजनक स्थानों से लोगों को झंडा उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में विशेष पिछड़ी जनजाति के पात्र युवाओं के लिए जिला स्तर पर तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती अभियान यथाशीघ्र प्रारंभ करने कहा। साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय खाद्य निगम में निर्धारित अवधि के भीतर चावल जमा करने जरूरी कदम उठाए जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube