तनाव से राहत पाने के लिए योग सबसे अच्छे समाधानों में से एक है: जुडो

 

रायपुर . आज है ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’. नियमित रूप से योग का अभ्यास करना सेहतमंद रहने के लिए कितना महत्वपूर्ण है, यह आज हर कोई जान-समझ चुका है. योग ना सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहने का एक बेहद ही आसान तरीका है, आज इंटरनेशनल योग दिवस पर जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर्स की तरफ से पंडित जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कैंपस में योग किया गया।

आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में योग का क्या महत्व है इसको लेकर जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर्स के प्रेसीडेंट डॉ प्रेम चौधरी ने बताया कि प्रतिदिन कुछ मिनट का योग अभ्यास शरीर और मस्तिष्क दोनों के लिए तनाव से छुटकारा पाने का एक उत्तम उपाय हो सकता है. तनाव मुक्त होने के लिए योग मुद्राएं, प्राणायाम और ध्यान प्रभावशाली विधियां है।

इस अवसर पर जुडो के वाईस प्रेजिडेंट डॉ गौरव परिहार जो कि नियमित रूप से योग करते है, उन्होंने बताया कि हम सभी प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर शांतिपूर्ण, एकांत स्थानों की यात्रा करना पसंद करते हैं. हमें इस बात का एहसास बहुत कम है कि शांति हमारे भीतर ही पाई जा सकती है और हम दिन के किसी भी समय इसका अनुभव करने के लिए एक लघु अवकाश ले सकते हैं. योग भी अशांत मन को शांत करने के सर्वोत्तम उपायों में से एक है,
डॉ व्योम अग्रवाल ने बताया कि डॉक्टर्स खुद भी अपनी लाइफ स्टाइल का हिस्सा बना ले योग को क्योंकि योग करने से मन निरन्तर किसी न किसी गतिविधि में लगा रहता है। इस अवसर पर काफी संख्या में रेजिडेंट डॉक्टर्स उपस्तित थे। तथा एम.बी.बी.स स्टूडेंट डॉ अपूर्वा, डॉ संस्कृति, डॉ दीपाली, डॉ सायनदीप और डॉ प्रतीक सिंगरौल उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook Follow us on Twitter Subscribe us on Youtube